.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 7 April 2014

परीक्षाएं 12 से संभावित, डेटशीट नहीं फाइनल

सिरसा : 19 डिग्री कॉलेज के विद्यार्थी स्नातक की परीक्षाओं को लेकर असमंजस में है। चुनावों के कारण अभी तक सीडीएलयू ने परीक्षाओं की फाइनल डेट शीट जारी नहीं की। अभी तक परीक्षाओं को आगे पोस्टपोन करने की कोई सूचना कॉलेजों को नहीं भेजी। जबकि परीक्षा से एक महीना पहले ही फाइनल डेटशीट तय होकर कॉलेजों में पहुंच जाती थी। 
सीडीएलयू ने 12 मार्च को स्नातक परीक्षाओं की संभावित डेटशाीट जारी कर दी थी। यह डेटशीट इसलिए भेजी जाती है ताकि कुछ कमियां हो तो उन्हें दूर किया जा सकें। इसलिए सीडीएलयू ने कॉलेज फैकल्टी को इसे डिस्पले बोर्ड पर न लगाने की हिदायत जारी की है। संभावित डेटशीट के अनुसार स्नातक (रिअपीयर) की परीक्षांए 25 अप्रैल से शुरू हो रही है और 29 मई को खत्म हो रही है। यदि परीक्षांए इसी तिथि से शुरू होती है तो छात्रों के पास अब केवल परीक्षाओं की तैयारी के लिए 18 दिन शेष बचे हैं। वहीं कॉलेजों के प्राध्यापकों की ड्यूटियां चुनावों में लगी हुई है। राजकीय नेशनल कॉलेज के लगभग 50 प्राध्यापक चुनावों में व्यस्त है। इसलिए कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति नाममात्र की है। 
प्रेक्टिल परीक्षांए 15 से 
कॉलेजों में तृतीय वर्षीय की पेे्रेक्टिल परीक्षांए 15 अप्रैल से शुरू हो रही है। स्टॉफ की ड्यूटियां चुनावों में लगी हुई है। अकेले नेशनल कॉॅलेज के 20 लैब अस्टिेेंट चुनावी ड्यूटी पर है। दस को मतदान का दिन है। जिले से दूरदस्थ क्षेत्रों में ड्यूटी होने के कारण 11 अप्रैल तक ही वापस आएंगे। इसके बाद दो छुट्टियां है। 14 अप्रैल को कॉॅलेजों में आकर एकाएक प्रेक्टिल परीक्षाओं की तैयारी की जाएगी। जबकि एक विषय की प्रेक्टिल परीक्षांए 4 दिनों में पूरी होती है। सुबह और शाम को प्रत्येक बैच में 20 परीक्षार्थी शामिल होते हैं। 
उत्तरपुस्तिकाओं के दोबारा मूल्याकंन से भी अतिरिक्त बोझ 
26 मार्च से तीन अप्रैल तक सीडीएलयू ने सभी कॉलेजों के छात्रों की लगभग 26 हजार उत्तरपुस्तिकाओं की रेंडमली जांच की। सीडीएलयू की परीक्षा शाखा के कर्मचारी भी चुनावी ड्यूटी में व्यस्त है। उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्याकंन का अतिरिक्त बोझ आ पड़। ऐसे में आठ दिनों से परीक्षा शाखा का काम काफी प्रभावित हुआ। 
प्रेक्टिकल पहले हो 
नेशनल गल्र्स कॉलेज की बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा मधु, भवना, रजनी, मंजू, पुष्पा ने कहा कि प्रेक्टिल परीक्षाण्ं एग्जाम से पहले ही होनी चाहिए। प्रेक्टिकल परीक्षाएं मई में होती है, उस समय गर्मी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए सीडीएलयू परीक्षाओं से पहले प्रेक्टिकल ले लें। दूसरा चुनावों के कारण न हमारी कक्षाण्ं लग रही है और न ही अभी तक डेटशीट आई है। परीक्षा पता नहीं कब होगी।
जल्द मीटिंंग बुलाएंगे
"जल्द ही परीक्षाओं को लेकर कॉलेज के प्रिंसिपल की मीटिंग बुलाने जा रहे हैं। वैसे कॉलेज को डेटशीट जारी करते समय उनके सुझाव भी आमंत्रित किए गए है। यदि कोई प्रिंसिपल परीक्षाओं को आगे करवाने के लिए ठोस सुझाव दें तो उस पर विचार विमर्श भी किया जा सकता है।"-- राधेश्याम गुप्ता, वीसी, सीडीएलयू।                                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.