.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 16 April 2014

नेट के आवेदन मांगे 5 मई तक भरें फार्म


** फरीदाबाद गुड़गांव के लिए वाईएमसीए यूनिवर्सिटी है समन्वयक केंद्र
गुड़गांव : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने जून में होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार हरियाणा में दीनबंधु छोटूराम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मुरथल को नई समन्वयक यूनिवर्सिटी बनाया गया है। जबकि, गुड़गांव-फरीदाबाद के लिए वाईएमसीए यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी को समन्वयक यूनिवर्सिटी बरकरार रखा है। यूजीसी द्वारा जारी सूचना के मुताबिक, जून में होने वाली परीक्षा के लिए देश भर में सात नए समन्वयक यूनिवर्सिटी बनाई गई है। इसका मकसद छात्रों को सहूलियत देना है। शहर में समन्वयक केंद्र होने से परीक्षा फॉर्म जमा करने या परीक्षा देने के लिए ज्यादा दूर सफर नहीं करना होगा।
ऑनलाइन आवेदन करना होगा
नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को यूजीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जेनरेटेड चालान या ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद हार्ड कॉपी समन्वयक केंद्र में जमा करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के दौरान ही छात्रों को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। यूजीसी या समन्वयक केंद्र द्वारा छात्रों को एडमिट कार्ड नहीं भेजी जाएगी। 
छात्रों को ये होगा फायदा
यूजीसी की मौजूदा व्यवस्था के मुताबिक छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद समन्वयक केंद्र पर फॉर्म भेजना होता है। इसके बाद समन्वयक केंद्र की वेबसाइट पर छात्रों को परीक्षा केंद्र और अन्य जानकारी दी जाती है। समन्वयक केंद्र अपने शहर में होने की वजह सीधे जाकर फॉर्म जमा कर सकते हैं। 
महत्वपूर्ण तारीख
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख                 05 मई
फीस जमा करने की अंतिम तारीख                     07 मई
प्रिंट आउट निकालने की अंतिम तारीख               10 मई
समन्वयक केंद्र में फॉर्म जमा करने की तारीख      15 मई
फीस
सामान्य            450 
ओबीसी             225 
एससी/एसटी      110                                                  au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.