.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 4 April 2014

वेबसाइट पर मिलेगी जेबीटी पढ़ाई की जानकारी

** वेबसाइट में दर्ज डाटा को समय-समय पर किया जाएगा अपडेट 
कैथल : जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान प्रदेश का पहला ऐसा शिक्षण संस्थान होगा, जिसकी अपनी वेबसाइट होगी। जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रदेश के कई जिलों के विद्यार्थी डीएड का कोर्स कर रहे हैं। ऐसे में डाइट से जुड़े हजारों विद्यार्थियों को लाभ पहुंचेगा। शिक्षा अधिकारियों ने वेबसाइट को तैयार करने के लिए एक सप्ताह का लक्ष्य निर्धारित किया है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए वेबसाइट को समय-समय पर अपडेट किया जाएगा। ताकि दूर-दराज के विद्यार्थियों को घर बैठे ही डाइट के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। 
पैसे व समय की होगी बचत : 
डाइट में कैथल जिले के अलावा करनाल, जींद, अम्बाला व हिसार जिलों के विद्यार्थी कोर्स कर रहे हैं। डाइट में रोल नंबर, परीक्षा परिणाम या फीस जमा कराने की तिथि पता करने के लिए दूरदराज से आने वाले विद्यार्थियों के एक दिन में ही हजारों रुपए खर्च करने पड़ जाते हैं। वेबसाइट की सुविधा मिलने के बाद विद्यार्थी घर बैठे ही सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे। ऐसे में उनका समय और पैसा दोनों बचेगा। वेबसाइट को हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तर्ज पर बनाया जाएगा, ताकि विद्यार्थी किसी भी प्रकार की संपूर्ण जानकारी डाइट की वेबसाइट पर ही देख सके। यहां तक कि डाइट में होने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी। वेबसाइट में डीएड के कोर्स के लिए सभी विषय दर्ज होंगे। यहां तक कि विद्यार्थियों के रोल नंबर, पेपर की तिथि, सेंटर, परीक्षा परिणाम के बारे में भी बताया जाएगा। अगर डाइट में किसी प्रकार की गतिविधि होती है तो इसे भी अगले दिन डाइट की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। दूसरे जिलों से आने वाले विद्यार्थियों को अक्सर डाइट में छुट्टी के बारे में पता नहीं चलता। ऐसे में छुट्टियों के बारे में विद्यार्थियों को वेबसाइट से ही पता चल जाएगा। उन्हें कैथल आने की जरूरत नहीं रहेगी। 
चार माह चलते हैं सेमिनार : 
डाइट में हर वर्ष चार माह तक सेमिनार का आयोजन किया जाता है। नवंबर, दिसंबर, जनवरी व फरवरी माह में आयोजित होने वाले सेमिनार में जिले के हजारों अध्यापक ट्रेनिंग लेते हैं। सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे विभिन्न विषयों के अध्यापकों को बच्चों को पढ़ाने की समय-समय पर आधुनिक ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग के दौरान कई अध्यापक उपस्थित ही नहीं होते। सेमिनार में गैरहाजिर रहने वाले अध्यापक ट्रेनिंग की जानकारी न मिलने की बात कहकर शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों की कार्रवाई से बच जाते रहे हैं। 
जल्द मिलेगी सुविधा : 
डाइट के प्राचार्य रफिया राम ने बताया कि डाइट को एडवांस तकनीक के साथ जोडऩे के लिए वेबसाइट बनाई जा रही है। वेबसाइट बनाने के लिए सभी ब्यौरा जुटा लिया गया है। इस ब्यौरे को वेबसाइट में दर्ज किया जा रहा है। एक सप्ताह के अंदर ही विद्यार्थियों को वेबसाइट की सुविधा मिलेगी। इससे विद्यार्थियों के साथ-साथ ट्रेनिंग लेने आ रहे अध्यापकों को भी सुविधा मिलेगी।                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.