.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 9 April 2014

ऑनलाइन होंगे पॉलिटेक्निक में दाखिले

** कॉलेजों में एडमिशन के लिए 11 अप्रैल से 7 मई तक किए जा सकेंगे आवेदन 
अन्य शैक्षणिक संस्थानों की तरह अब बहुतकनीकी शिक्षण के विद्यार्थी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग ने मौजूदा सत्र से दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन बनाने का फैसला किया है। आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से सात मई तक चलेगी। 
आवेदन फार्म खरीदने और जमा कराने में छात्रों को अब परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। यही नहीं, अब फार्म भी कम नहीं पड़ेंगे। अब कहीं से थी इंटरनेट से आवेदन फार्म जमा हो जाएगा। विदित है कि बहुतकनीकी संस्थानों में एडमिशन के लिए प्रवेश आवेदन फार्म खरीदने और उसे भर कर जमा कराने को लेकर लंबी-लंबी कतारें लगती थीं। छात्रों को इसके लिए तेज धूप में घंटों खड़ा रहना पड़ता था। इस कारण बच्चों के साथ आने वाले अभिभावकों को भी परेशानी झेलनी पड़ती थी। 
सब हो रहे ऑनलाइन : 
ज्यादातर कॉलेज अब ऑनलाइन हो रहे हैं। प्रदेश के राजकीय कॉलेजों में अब ऑनलाइन आवेदन फार्म भरे जाते हैं। इससे छात्रों का काफी समय बच जाता है। 
ऐसे करें आवेदन
तकनीकी शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर इसका लिंक डाला जाएगा। वहां पर आवेदन फार्म में ही छात्रों को सारी जानकारी भरनी होगी। उसके बाद फीस जमा कराने के लिए वेबसाइट से ही फीस चालान का प्रिंट निकाल कर पंजाब नेशनल बैंक में फीस जमा करानी होगी। फीस जमा कराने के बाद उसका नंबर ऑनलाइन आवेदन फार्म में भरना होगा। उसके बाद ही आवेदन पूरा हो पाएगा। छात्रों को आवेदन के साथ अपने प्रमाण पत्रों की फोटो कापी लगाने से भी छुटकारा मिल सकता है। यह स्थिति विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने के बाद ही साफ हो पाएगी। 
प्रबंधन के लिए भी राहत 
पॉलिटेक्नीक संस्थानों में प्रबंधन को भी इससे काफी राहत मिलेगी। अब आवेदन फार्म प्रकाशित कराने, उन्हें सभी संस्थानों में भेजने, फार्म बेचने और जमा करने के लिए स्टाफ की ड्यूटी लगाने, भीड़ को संभालने जैसी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। 
प्रदेश में छात्रों में फिर से बढ़ रहा पॉलिटेक्निक का क्रेज 
पॉलिटेक्नीक संस्थानों में एक बार फिर से छात्रों का क्रेज बढ़ रहा है। इसकी वजह है, रोजगार की संभावनाएं। वर्ष-२०१४ में तकनीकी क्षेत्र में काफी नौकरियां मिलने की संभावनाएं हैं। पॉलिटेक्निक कॉलेज से दक्ष छात्रों को नौकरी मिलने में आसानी होती है। पिछले दिनों हुए सर्वे रिपोर्ट में भी यह बात सामने आई थी कि पॉलिटेक्निक से निकले छात्रों को शुुरुआती तौर पर रोजगार मिलने की उम्मीद ज्यादा रहेगी।                                                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.