.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 13 June 2014

सांगवान संभालेंगे शिक्षक चयन बोर्ड की कमान

चंडीगढ़ : हरियाणा अध्यापक चयन बोर्ड की कमान अब प्रो. खजान सिंह सांगवान के हाथों में होगी। सरकार ने बृहस्पतिवार को प्रो. सांगवान को बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त कर दिया है। उनका कार्यकाल तीन वर्ष होगा। 
नव नियुक्त चेयरमैन प्रो. खजान सिंह सांगवान जिला भिवानी के ढोहकी गांव के हैं। जानेमाने समाज शास्त्री सांगवान के सामाजिक मुद्दों पर 47 से ज्यादा अनुसंधान पत्र छप चुके हैं। इसके अलावा वह यूजीसी, यूपीएससी के सलेक्शन पैनल पर भी सदस्य सलाहकर रह चुके हैं। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक में 62 वर्षीय प्रो. सांगवान निदेशक खेल और रजिस्ट्रार के पद पर भी कार्य कर चुके हैं। प्रदेश सरकार शिक्षक चयन बोर्ड के पूर्णकालिक अध्यक्ष की तलाश काफी समय से कर रही थी। नंदलाल पूनिया को चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद से ज्ञान सहोता कार्यवाहक अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे थे। मुख्यमंत्री के विश्वासपात्रों में गिने जाने वाले ज्ञान सहोता को 3 जनवरी को बोर्ड का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया था। मुख्य सचिव एससी चौधरी की अध्यक्षता में बीते दिनों हुई स्कूल शिक्षक चयन बोर्ड के कालेजियम की बैठक में पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए जाने की प्रक्रिया पर चर्चा हुई थी। 
कालेजियम का सदस्य होने के नाते शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुरीना राजन और कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) डॉ. डीडीएस संधू ने बैठक में भागीदारी की थी। हरियाणा स्कूल टीचर सलेक्शन बोर्ड के पास वार्षिक आधार पर 5000 से 7000 स्कूल टीचर भर्ती करने का कार्य है। वर्ष 2013-14 के दौरान इस बोर्ड ने करीब 8000 स्नातकोत्तर अध्यापकों की भर्ती की है। दूसरा, 10000 प्राथमिक स्तर के अध्यापकों की चयन प्रक्रिया पाइप लाइन में हैं।                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.