.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 6 June 2014

मिड डे मील के कंटेनरों की खरीद पर उठी उंगली

** शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खरीद के लिए सीधे भेज दिए पैसे
** नौ हजार स्कूलों में खरीदे गए हजारों कंटेनर
** जींद में करीब 1100 रुपये एक कंटेनर का रेट दिखाया गया है। जबकि उसके साथ लगते भिवानी में में यही कंटेनर 1900 रुपये की कोटेशन भेजी गई है।
चंडीगढ़ : हरियाणा में मिड डे मील कंटेनर की खरीद पर आडिट की उंगली उठ गई है। प्रिंसिपल अकाउंटेंट जनरल की ओर से इस बावत शिक्षा विभाग से पूछा गया है। 
हालांकि इस मामले में अभी कोई अंतिम टिप्पणी नहीं की गई है, लेकिन विभाग के सामने दिक्कत खड़ी हो गई। शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि जिलों के विभिन्न स्कूलों से जो कोटेशन मंगवाई गई हैं। 
उन कोटेशन में काफी ज्यादा अंतर है। 
साथ लगते जिलों में भी कंटेनरों की कोटेशन में अंतर आया है। विभाग की गर्दन यहां फंसती नजर आ रही है कि कोटेशन को ठीक से क्रास चेक नहीं किया गया। 
शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक विभाग ने इन कंटेनरों की खरीद केंद्रीयकृत न करके, सीधे स्कूलों के मुखिया को राशि जारी कर कंटेनर खरीद की इजाजत दे दी। खरीद के लिए जो कोटेशन विभाग ने मंगवाए अधिकारियों ने उन्हें ठीक से चेक नहीं किया। राज्य के करीब नौ हजार स्कूलों में दस से ग्यारह हजार के बीच कंटेनरों की खरीद की गई है। यह खरीद उन जिलों में नहीं की गई जहां पर मिड डे मील काम इस्कान द्वारा किया जा रहा है। कुल करीब तीन करोड़ तीस लाख रुपये शिक्षा विभाग ने खरीद के लिए जारी किए हैं।
निदेशक ने कहा जिस समय फैसला हुआ मै टूर पर था
"मामला मेरे संज्ञान में है। आडिट के अधिकारियों से मुझे जानकारी मिली थी। जिस समय यह फैसला लिया गया है उस समय मैं टूर पर था। मुझे जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक कोटेशन में काफी अंतर है। ऐसा नहीं होना चाहिए था। हम मामले की जांच करवाएंगे।"--डी सुरेश, निदेशक प्राथमिक शिक्षा हरियाणा                                                  au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.