.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 14 June 2014

शिक्षा स्तर सुधारने का जिम्मा अब हेडमास्टर्स के कंधों पर

** प्रयास : पंचकूला से आई विशेष टीमें अध्यापकों की बजाए स्कूल हेड को देंगी स्पेशल ट्रेनिंग
कैथल : प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए इस बार अध्यापकों के स्थान पर स्कूल हेड को विशेष ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है। हर वर्ष सरकारी स्कूलों में गिर रहे शिक्षा के स्तर से चिंतित प्रदेश सरकार पहली बार हर जिले में स्कूल हेड को विशेष ट्रेनिंग देगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। सरकार ने गर्मी की छुट्टियों में हर जिले में स्कूल हेड को विशेष ट्रेनिंग देने के लिए डेढ़ लाख रुपए के करीब बजट निर्धारित किया है। यह ट्रेनिंग 16 जून से लेकर 21 जून तक विशेष शिविरों के दौरान शिक्षा की गुणवता में सुधार लाने के लिए दी जाएगी। 
प्राइमरी हेड, मिडल हेड, सीनियर सेकेंडरी हेड को खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा इस बारे में सूचित भी किया गया है। सभी स्कूल हेड सुबह नौ बजे प्रशिक्षण शिविर में पहुंचेंगे। प्रशिक्षण शिविर में ही उन्हें दोपहर का खाना और चाय दी जाएगी। स्कूल हेड को पंचकूला से आई विशेष टीमें ट्रेनिंग देंगी। 
इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों ने एक फार्म पर हर स्कूल हेड का फोन नंबर, नाम, पता व स्कूल का नाम अंकित कर लिया है। ऐसे फार्म हर स्कूल हेड को मौके पर ही भरने होंगे। शिक्षा विभाग से ही आया एक अधिकारी स्कूल हेड की ट्रेनिंग के दौरान उपस्थिति स्कूल हेड की जानकारी लिखित में रखेगा। अगर कोई स्कूल हेड गैर हाजिर रहता है तो उसके बारे में शिक्षा विभाग को सूचित कर दिया जाएगा। 
हमारी तैयारी पूरी 
सर्व शिक्षा अभियान के इंचार्ज सुरेंद्र मोर ने कहा कि प्रदेश सरकार पहली बार अध्यापकों के स्थान पर सीधे स्कूल हेड को शिक्षा का स्तर सुधारने की ट्रेनिंग दे रही है। इसके लिए हमारी तैयारी पूरी है। हमने जिला शिक्षा अधिकार और सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया है।                                   db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.