.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 2 October 2014

12वीं की उत्तरपुस्तिकाएं जांच रहे हाई स्कूलों के लेक्चरर

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बार उन नवनियुक्त लेक्चरर (पीजीटी) की ड्यूटी बारहवीं की मार्किग के लिए लगा दी है, जिन्होंने अब तक बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाया तक नहीं है। ये शिक्षक हाई स्कूलों में नौवीं व दसवीं कक्षा को पढ़ा रहे हैं। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं के बाद मंगलवार से मार्किग का काम शुरू हो गया है। बारहवीं कक्षा की मार्किग का काम लेक्चरर व दसवीं की मार्किग का काम मास्टर (टीजीटी) कर रहे हैं। आमतौर पर मार्किग में उनकी ड्यूटी लगाई जाती है, जो उस कक्षा को पढ़ाते हों और उसका अनुभव भी अच्छा हो, लेकिन बार बोर्ड ने लापरवाही दिखाई है। बोर्ड ने बारहवीं कक्षा की मार्किग में बिना अनुभवी तथा हाई स्कूल में पढ़ाने वाले लेक्चरर की ड्यूटी मार्किग में लगा दी है। हाई स्कूल में लेक्चरार केवल नौवीं व दसवीं कक्षा को ही पढ़ाते हैं। यही नहीं इसमें वे नवनियुक्त लेक्चरार शामिल हैं, जिनकी हाल ही में नियुक्ति हुई है और उन्हें अनुभव तक नहीं है। 
पीजीटी पढ़ा रहे, मार्किग करेंगे मास्टर : 
मार्किग का लोचा सिर्फ बारहवीं कक्षा तक ही सीमित नहीं है बल्कि दसवीं कक्षा की मार्किग में भी ऐसा ही हो रहा है। प्रदेश के अधिकतर स्कूलों में नौवीं व दसवीं कक्षा को इस समय पीजीटी यानी लेक्चरार पढ़ा रहे हैं, लेकिन मार्किग का जिम्मा अब भी मास्टर यानी टीजीटी ही कर रहे हैं।
बोर्ड से हुई गलती : 
हरियाणा स्कूल लेक्चरार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजबीर रेढू ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से ड्यूटी लगाने को लेकर गलती हुई है, हाई स्कूल में लगे लेक्चरर की ड्यूटी बारहवीं कक्षा की मार्किग में नहीं लगनी चाहिए। यह बारहवीं कक्षा के बच्चों के साथ न्याय नहीं होगा। इस मामले को लेकर एसोसिएशन बोर्ड सचिव से मिलेगा ताकि भविष्य में ऐसी गलतियां न हो सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाली द्वितीय सेमेस्टर की मार्किग से पूर्व यदि सीबीएसइ के अनुसार मानदेय व भत्ते नहीं मिलेंगे तो वह मार्किग नहीं करेंगे।
जांच कराएंगे
"यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है और यदि ऐसा है तो वह इसे चैक कराएंगे और इसे दुरुस्त किया जाएगा।"--एके शर्मा, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी।                                                               djjnd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.