.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 14 April 2015

शिक्षा विभाग की आरटीई वेबसाइट बंद

** नियम 134 के तहत आवेदन के लिए जाना होगा बीईओ कार्यालय में 
सोनीपत : शिक्षा विभाग के एक और हाइटेक अभियान की हवा आखिरकार निकल गई है। शिक्षा के अधिकार कानून के अंतर्गत चालू की गई वेबसाइट बंद हो गई है। अब अगर अभिभावक को नियम 134 के तहत आवेदन करना है तो बीईओ कार्यालय में जाकर ही उस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। 
बताया गया है कि विभाग की ओर से संबंधित एजेंसी को वेबसाइट के लिए पैसे नहीं देने के कारण यह अस्थाई रूप से बंद हुई है। इससे भी परेशानी की बात यह है कि विद्यार्थियों की एडमिशन से जुड़ी समस्याओं के निवारण के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन सेवा को भी बंद कर दिया गया है। विभागीय जानकारी के अनुसार 134ए के तहत गरीब वर्ग के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन दिया जाना है। इसके लिए विभाग की ओर से पिछले सेशन में भी ऑनलाइन प्रक्रिया संचालित की थी। 
अब इस प्रकार हो रही है प्रक्रिया :
वेबसाइट बंद होने की वजह से मैन्युअल एडमिशन के साथ अब आवेदनों की छंटनी भी बीईओ कार्यालय में ही की जाएगी। 
सोनीपत के सभी निजी स्कूलों की 10 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा, साथ ही हुडा क्षेत्र में बने प्राइवेट स्कूलों को स्कूल की 20 फीसदी सीटों पर बच्चों को एडमिशन देना होगा। इसके लिए अभिभावक 20 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। 
दाखिला फार्म को लेकर भी हो रही हे परेशानी
प्राइमरी स्कूलों में पहले दाखिला लेने के लिए स्कूल मुखिया को एक सरल सा फार्म भरना पड़ता था। इसमें बच्चे के माता-पिता का नाम, जाति, धर्म, भाषा पता लिखा जाता है, लेकिन इस बार स्कूल मुखिया को इन सब बातों के अलावा अन्य कई जानकारी भी देनी पड़ रही है। इसमें मुख्य रूप से इस फार्म में बच्चे के आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, वह क्या काम करते हैं। सरकारी या निजी काम करते हैं, उन्होंने पढ़ाई कहा तक कर रखी है, उनके भाई-बहन कितने हैं। सहित अन्य जानकारियां स्कूल मुखिया को इस बार दाखिला फार्म में देनी पड़ रही है। यह फार्म पहले सिर्फ छठी से बारहवीं कक्षा के दाखिले लेने के लिए भरा जाता है, लेकिन इस बार शिक्षा विभाग ने प्राइमरी स्कूल में भी यह फार्म भरवाना शुरू किया है। इसमें एक परेशानी यह भी है कि इनके जानकारी देने के साथ-साथ इनके प्रमाण पत्र भी उसी समय देने होंगे, जबकि फार्म में दाखिले के समय प्रमाण देने की बात कही हुई है। 
केवल आरटीई की ही वेबसाइट बंद की है 
"वेबसाइट बंद करने से नहीं पड़ेगा कोई असर आरटीई की वेबसाइट बंद कर दी गई है, लेकिन इसका 134ए के एडमिशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एडमिशन में कोई भी परेशानी आने पर संबंधित अधिकारी से बातचीत की जा सकती है। किसी को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।''-- टीसीगुप्ता, प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग                                                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.