.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 20 May 2015

12वीं के रि-अपीयर एग्जाम जून में

भिवानी : बारहवीं के उन लगभग 58 हजार परीक्षार्थियों के लिए सुकून भरी खबर है, जिनका एक विषय में रि-अपीयर है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अगले महीने इन परीक्षार्थियों की पूरक परीक्षा (रि-अपीयर एग्जाम) लेने की तैयारी कर ली है। बोर्ड के इस प्रस्ताव पर राज्य सरकार की मुहर लगनी बाकी है।
अब तक सभी तरह की पूरक परीक्षाएं अमूमन सितंबर महीने में होती रही हैं। रिजल्ट आते-आते नंवबर-दिसंबर महीना आ जाता है। इस वजह से खासकर 12वीं के बच्चों को अगली कक्षा या कोर्सेज को लेकर काफी मानसिक परेशानी झेलनी पड़ती है। एग्जाम और रिजल्ट को लेकर बच्चे नंवबर-दिसंबर तक उहापोह की स्थिति में रहते हैं। 
बोर्ड सूत्र बताते हैं कि बच्चों को परेशानी से निजात दिलाने के लिए बोर्ड ने इस बार पूरक परीक्षा जून महीने में कराने के लिए कमर कस ली है। यह सुविधा बोर्ड केवल उन परीक्षार्थियों को देगा, जिनके एक विषय में रि-अपीयर (पीएआर) आई है। एक महीने भीतर यानी जुलाई माह में ही पूरक परीक्षा का रिजल्ट निकालने की भी बोर्ड की योजना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने अपनी सारी तैयारी कर ली है। प्रस्ताव बनाकर अनुमोदन के लिए राज्य सरकार के पास भेज दिया है।
सितंबर में ही होंगी बाकी पूरक परीक्षाएं 
10वीं के अलावा अन्य सभी पूरक परीक्षाएं सितंबर महीने में ही होंगी। दसवीं की पूरक परीक्षाएं सितंबर महीने में कराने के पीछे तर्क यह है कि दसवीं के बच्चे अगली कक्षा में बोर्ड के पास ही रहते हैं, इसलिए इस सुविधा की जरूरत नहीं है।                                                 au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.