.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 29 May 2015

सरकारें तो वोट बैंक की चिंता करती हैं, गेस्ट टीचर कैसे निकालें : हाईकोर्ट

** 4073 गेस्ट टीचर की याचिका डबल बेंच में खारिज, सरकार को कड़ी फटकार 
** कोर्ट ने सिंगल बेंच के फैसले पर स्टे देने से इनकार किया
** 9455 जेबीटीभर्ती किए, लेकिन जॉइनिंग नहीं कराई, क्योंकि अंगूठों के निशान का मिलान होना बाकी है। 
** 8 हजार पीजीटी के और टीजीटी के ढाई हजार पदों पर रेगुलर भर्ती के लिए सरकार भर्ती बोर्ड को लिख चुकी है। 
** 15 हजार करीब गेस्ट टीचर नौकरी में हैं। जिनमें दो हजार पीजीटी और साढ़े छह हजार टीजीटी और जेबीटी हैं। 
चंडीगढ़/पानीपत : 4,073गेस्ट टीचर मामले में पंजाब एंड हाईकोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई। कहा, 'सरकार का रवैया ऐसा है कि कोर्ट ही सबकुछ करे। सरकारों को वोट बैंक की चिंता रहती है। इसलिए जो गेस्ट टीचर 31 मार्च 2012 तक हट जाने चाहिए थे, वे अभी तक नहीं हटाए गए।' जस्टिस सूर्यकांत जस्टिस पीबी बजंथरी की खंडपीठ ने गुरुवार को गेस्ट टीचर की याचिका खारिज कर दी। 
गेस्ट टीचर ने कोर्ट से सरकार के 22 मई के उस नोटिस पर स्टे लगाने की मांग की थी, जिसमें उनकी सेवाएं समाप्त करने के बारे में 24 घंटे में जवाब मांगा गया था। सिंगल बेंच ने स्टे लगाने से इनकार कर दिया था। हालांकि, नोटिस का जवाब देने वाले गेस्ट टीचर को राहत देते हुए सरकार को निर्देश दिए थे कि वे 15 दिन में उनकी सुनवाई करें। गेस्ट टीचर ने सिंगल बेंच के फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील कर राहत मांगी थी। 
भर्ती होते ही हटाने थे 
सुप्रीमकोर्ट ने 30 मार्च 2012 को आदेश दिया था कि रेगुलर टीचरों की भर्ती होने तक गेस्ट टीचर की सेवाएं ली जाएं। हुड्डा सरकार ने 322 दिन में जेबीटी 434 दिन में पीजीटी की रेगुलर भर्ती की बात कही। 
2011 में पहला फैसला 
अम्बाला के तिलकराज की याचिका पर हाईकोर्ट ने 30 मार्च 2011 को पहला फैसला दिया था। जिसमें गेस्ट टीचर का कार्यकाल 31 मार्च 2012 के बाद बढ़ाने को कहा था। 
सरकार को आज बताना है कोर्ट में अपना स्टैंड 
सरकारको शुक्रवार को हाईकोर्ट में शपथपत्र पेश करना है। बताना है कि गेस्ट टीचर को हटाया गया है या नहीं। नहीं हटाया तो क्या वजह है। सरकार के स्टैंड पर गेस्ट टीचर का भविष्य निर्भर करेगा। संभावना यह है कि सरकार सरप्लस हुए ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) को पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) के रिक्त पदों पर एडजस्ट कर दे। 
राहत के रास्ते लगभग बंद 
डबल बेंच के फैसले के बाद सरप्लस गेस्ट टीचर की नौकरी जाना लगभग तय है। इसी मामले में सिंगल बेंच के समक्ष शुक्रवार को सुनवाई होगी। 11 मई को सिंगल बेंच ने गेस्ट टीचरों को हटाने के संबंध में सरकार से 27 मई को रिपोर्ट देने को कहा था। डबल बेंच में मामला लंबित होने की वजह से सिंगल बेंच ने सुनवाई एक दिन के लिए टाल दी थी। 
इधर, अतिथियों का प्रदर्शन जारी, धनखड़ के पुतले फूंके 
सरकारपर दबाव बनाने के क्रम में गुरुवार को गेस्ट टीचर ने प्रदेश भर में कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के पुतले फूंके। 31 मई से शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के घर पर धरना देने की तैयारी है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.