.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 25 May 2015

मासिक मूल्यांकन परीक्षा से पहले गोपनीयता तार-तार

** फोटो स्टेट प्रश्न पत्रों से होगी मौलिक स्कूलों में मासिक परीक्षा   
** स्कूल मुख्याध्यापकों को बीईईओ ने थमाया हर कक्षा का एक-एक प्रश्न पत्र
चंडीगढ़ : हरियाणा के सरकारी स्कूलों में आठवीं कक्षा तक छात्रों की मासिक मूल्यांकन परीक्षा रस्म अदायगी से ज्यादा कुछ नहीं है। परीक्षा से पहले की जरूरी प्रक्रिया मात्र औपचारिकता बनकर रह गई है। निदेशालय के आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए जिला व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी स्कूलों में प्रश्न पत्र नहीं पहुंचा रहे। मौलिक स्कूल मुख्याध्यापकों को कार्यालय में बुलाकर प्रत्येक कक्षा का मात्र एक-एक प्रश्न पत्र दिया जा रहा है। बाकी प्रश्न पत्र अपने खर्च पर मुख्याध्यापकों को फोटो स्टेट कराने होंगे।
25 मई से शुरू हो रही मासिक मूल्यांकन परीक्षा से पहले भी नियम ताक पर हैं। बीते शनिवार को मौलिक खंड शिक्षा अधिकारियों ने सारी गोपनीयता तार-तार करते हुए हर कक्षा का प्रत्येक विषय का एक-एक प्रश्न पत्र मुख्याध्यापकों को फोटो स्टेट कराने के लिए सौंप दिया। परीक्षाएं 30 मई तक चलनी है। सभी प्रश्न पत्रों को मुख्याध्यापक बाजार में ही फोटो स्टेट कराएंगे। इससे साफ तौर पर प्रश्न पत्र सार्वजनिक होंगे। 
स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशानुसार प्रश्न पत्र राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद गुड़गांव को तैयार कर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को मुहैया कराने थे। मौलिक शिक्षा अधिकारियों ने इन्हें सील बंद लिफाफों में खंड शिक्षा अधिकारियों के मार्फत स्कूलों में पहुंचाना था, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया को दरकिनार किया जा रहा है। स्कूल मुख्याध्यापकों ने भी प्रश्न पत्र फोटो स्टेट कराने में हाथ खड़े कर दिए हैं। चूंकि उनके पास कोई फंड ही नहीं है। स्कूल मुख्याध्यापकों ने निर्णय लिया है कि पहली व दूसरी कक्षा के चित्रों वाले प्रश्न पत्र ही फोटो स्टेट कराएंगे। बाकी कक्षाओं के प्रश्नों को ब्लैक बोर्ड पर लिखकर छात्रों से हल कराया जाएगा। इससे प्रदेश की शैक्षणिक व्यवस्था का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।
जुलाई में व्यवस्था न सुधरी तो परीक्षाओं का बहिष्कार
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य प्रधान विनोद ठाकरान व महासचिव दीपक गोस्वामी का कहना है कि प्रदेश के 8876 प्राइमरी स्कूलों में किसी प्रकार का कोई फंड नहीं आता। प्राइमरी स्कूलों के स्टाफ के लिए जेब से पैसा खर्च कर मासिक मूल्यांकन परीक्षा कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। जुलाई महीने में व्यवस्था न सुधरी तो मजबूरन कक्षाओं का बहिष्कार करना पड़ेगा। चूंकि परीक्षा की प्रक्रिया सवालों के घेरे में है। 
पूरे प्रश्न पत्र मुहैया कराए विभाग 
एलिमेंटरी स्कूल हेडमास्टर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष दलबीर सिंह मलिक ने प्रश्न पत्रों की फोटो स्टेट स्कूल मुखिया द्वारा कराने को व्यवस्था के विरुद्ध करार दिया है। उन्होंने कहा कि बाजार में प्रश्न पत्र फोटो स्टेट कराने से परीक्षाओं की पवित्रता और गोपनीयता पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है। विभाग प्रत्येक कक्षा के पूरे प्रश्न पत्र सील बंद लिफाफे में मुहैया कराए।                                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.