.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 28 May 2015

खराब नतीजों पर रिपोर्ट तलब, स्कूलों में सुविधाएँ बढ़ाएगी सरकार, सीएम बोले-अपग्रेड भी करेंगे


** हरकत में आई प्रदेश सरकार  
** स्कूलों में बुनियादी ढांचा और शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए आदर्श स्कूल का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होगा। 
** शिक्षा विभाग के अधिकारी खस्ताहाल स्कूलों की रिपोर्ट बनाएंगे। जून में समस्याओं का समाधान होगा।  
चंडीगढ़/हथीन/रेवाड़ी : बुधवार को प्रदेश सरकार हरकत में आई। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने खराब नतीजे देने वाले स्कूलों की रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने बुधवार को चंडीगढ़ में अफसरों की बैठक ली। आदेश दिए कि औसत से कम परीक्षा परिणाम देने वाले स्कूलों से स्पष्टीकरण मांगा जाए। सरकारी स्कूलों में शिक्षास्तर को कमजोर करने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट भी बनाई जाए। स्कूलों में मूलभूत ढांचे को सुधारने के लिए हर जिले में प्रयोग के तौर पर एक स्कूल को आदर्श बनाया जाएगा। उधर, मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने हथीन में कहा कि स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए सरकार व्यापक स्तर पर योजना बना रही है। इसके अलावा शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए 20 हजार अध्यापकों की भर्ती करेगी। सीएम प्रगति रैली में बोल रहे थे।  
बैठक के बाद शिक्षा मंत्री ने शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने को लेकर तैयार की गई योजनाओं का ब्योरा रखा। अधिकारियों से कहा कि वे स्कूलों में खामियों की रिपोर्ट तैयार करें। जून की छुट्टियों में स्कूलों से जुड़ीं समस्याओं का निपटारा किया जाए।
शिक्षक ड्यूटी समझें, कोताही बर्दाश्त नहीं 
शिक्षामंत्री ने कहा कि खराब शिक्षा परिणाम के लिए शिक्षक अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। सरकार स्कूलों में बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएगी। यह काम शुरू भी हो गया। अब शिक्षकों को भी अपनी जम्मेदारी समझ लेनी चाहिए। 
जिले में एक स्कूल आदर्श बनाएंगे 
शर्मा ने कहा, 'हर जिले में हम एक आदर्श स्कूल खोलने जा रहे हैं। इसमें गुरुकुल से लेकर आधुनिक शिक्षा और सुविधाओं का समावेश होगा। शिक्षा स्तर कैसे बेहतर बनाया जाए, इससे जुड़े प्रयोग आदर्श स्कूलों में किए जाएंगे। एक साल बाद रिपोर्ट आएगी। हमारा प्रयोग कामयाब हुआ तो प्रदेश के हर स्कूल को इसी तर्ज पर तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सरकारी स्कूलों की खस्ताहाल और खराब परीक्षा परिणाम को लेकर हम गंभीर हैं। अधिकारियों से कह दिया है कि जिस तरह पिछली सरकारों ने झूठी वाहवाही हासिल करने के लिए 15-20 नंबर के ग्रेस मार्क देकर लाखों विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ किया है, ऐसी गलती दोबारा होने पाए।                                                                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.