.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 24 May 2015

खराब रिजल्ट के बाद अब सुधारेंगे शिक्षा स्तर

** बोर्ड का फैसला, पहली से आठवीं के स्टूडेंट्स की होगी मासिक असेस्मेंट 
अम्बाला : बोर्ड की कक्षाओं का परिणाम खराब रहने के बाद विभाग ने शिक्षा स्तर सुधारने की योजना बनाई है। पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की मासिक असेस्मेंट होगी। इससे अध्यापकों की कार्यशैली का पता लग सकेगा तथा इसी रिपोर्ट के आधार पर बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश मिल सकेगा। 
गौरतलब है कि आरटीई विधेयक पारित होने के बाद शिक्षा मौलिक अधिकारों में शामिल हो गई। बच्चों का पढ़ाई की ओर रुझान बढ़ाने के लिए पहली से आठवीं कक्षा तक परीक्षा व्यवस्था खत्म कर दी गई। विद्यार्थियों का सालाना प्रमोशन होता रहेगा। फेल होने की चिंता होने से बच्चे लापरवाह हो गए। शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए सरकार की ओर से प्रयास शुरू कर दिए गए। सीसीई के तहत बच्चों की बौद्धिक क्षमता जांची जाएगी। विभाग के प्रधान सचिव ने डीइओ, बीईओ को जारी पत्र में स्कूलों में सतत मूल्यांकन असेसमेंट (सीसीई) शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं। 
पेरेंट्स को मिलेगी प्रोग्रेस रिपोर्ट : बीईओ 
बीईओ सुरेश कुमार ने बताया कि सतत मूल्यांकन असेस्मेंट द्वारा बच्चों की मासिक प्रोग्रेस रिपोर्ट का आकलन किया जाएगा। खराब रिपोर्ट पर अध्यापकों की खिंचाई होगी। विभाग द्वारा यह रिपोर्ट प्रतिशत के अनुसार डाली जाती है। रिपोर्ट ऑनलाइन करके अभिभावकों को स्थिति से अवगत कराया जाएगा। 
मूल्यांकन असेस्मेंट का शेड्यूल निर्धारित 
विभागीय आदेशानुसार पहली से आठवीं कक्षा की मूल्यांकन कार्यक्रम 25 से 30 जून तक होगा। जुलाई में 25 से 31, अगस्त में 24 से 31, अक्टूबर की 23 से 31, नवंबर में 23 से 30 तक, जनवरी 2016 की 18 से 23, फरवरी की 18 से 25 फरवरी तक परीक्षा करवाई जाएगी। परीक्षा के लिए एसइआरटी गुड़गांव द्वारा प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाएं जाएंगे। परीक्षा समाप्त होने के उपरांत दो दिन के अंदर परिणाम ऑनलाइन करने होंगे।                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.