.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 31 May 2015

अब 50 प्रतिशत से कम परिणाम वाले स्कूलों में छुट्टियों में भी लगेंगी क्लास

** 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणामों के गिरते स्तर को देखते हुए शिक्षा विभाग ने किए निर्देश जारी 
अम्बाला सिटी : अब सरकारीस्कूलों में छुट्टियों के समय भी क्लास लगेंगी। स्कूल के मुखिया सहित अध्यापकों को भी बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल जाना पड़ेगा। दरअसल हरियाणा बोर्ड द्वारा घोषित किए गए 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम में प्रतिशत कम होने की वजह से शिक्षा विभाग द्वारा उन स्कूलों के अध्यापकों को जून माह की छुट्टियों में बच्चों को पढ़ाने के लिए जाना पड़ेगा, जिनका उक्त कक्षाओं में 50 प्रतिशत से कम रहा है। 
इसके लिए शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव टीसी गुप्ता द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। क्लास लगाने का समय सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक का होगा। विभाग द्वारा जिले के सभी डीईओ बीईईओ को लेटर तक जारी कर कर दिए हैं। विभागीय अफसरों का मानना है कि ऐसा करने से आने वाले सत्र में परीक्षा परिणाम में सुधार होगा। 
मिलेगा ई लेवल 
जून माह के अंत में जिन भी स्कूलों के मुखिया अध्यापकों ने छुट्टियों में बच्चों को पढ़ाया है, उनको विभाग की ओर से लेवल दिया जाएगा, जो सभी स्कूलों में लेवल होगा। अंत में बच्चों की एक परीक्षा ली जाएगी, जिसमें उनके शिक्षा के स्तर का आंकलन किया जाएगा। 
होगा डाटा रिकार्ड 
छुट्टी के दिनों में लगाई गई क्लास का डाटा स्कूल के मुखिया के पास रिकार्ड होगा। इसमें स्कूल का नाम, कितने बच्चे पहुंचे, किस अध्यापक ने बच्चों को पढ़ाया, कितने प्रतिशत के वाले विषय पर ज्यादा ध्यान दिया गया यह सब डाटा रिकार्ड किया जाएगा, जिसमें बाद में डीईओ डीईईओ के पास भेजा जाएगा।
"हरियाणा बोर्ड द्वारा घोषित 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम में जिन स्कूलों का परिणाम 50 प्रतिशत से कम है वे स्कूल छुट्टियों में भी लगेंगे। इसके लिए विभाग की ओर से सभी स्कूलों में लेटर जारी कर दिया गया है। एक जून से ही पढ़ाई शुरू की जाएगी।"-- सुधीरकालड़ा, बीईईओ, अम्बाला सिटी                                                                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.