.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 31 May 2015

अतिथि शिक्षकों का वेतन बढ़ाएंगे और करेंगे समायोजित

** अतिथि शिक्षकों का आंदोलन स्थगित, सीएम ने कहा
चंडीगढ़ : प्रदेश के अतिथि शिक्षकों ने शनिवार देर शाम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ बैठक के बाद अपना आंदोलन मंगलवार तक स्थगित कर दिया। सेक्टर 3 स्थित सीएम आवास में करीब एक घंटा चली बैठक सकारात्मक माहौल में सम्पन्न हुई। मुख्यमंत्री ने गेस्ट टीचरों को समान काम समान वेतन के तहत सेवा का आकलन करने के बाद वेतन वृद्धि दिए जाने और अब तक आंदोलन के दौरान जिन गेस्ट टीचरों की मौत हो गई, उनके परिजनों को अनुदान देने के अलावा आंदोलनरत गेस्ट टीचरों को समायोजित करने का भरोसा दिलाया।
मुख्यमंत्री ने गेस्ट टीचरों के प्रतिनिधियों से कहा कि सरकार सभी कानूनी पहलुओं पर विचार कर रही है और समान काम समान वेतन नीति के तहत वेतन बढ़ाने के लिए आगामी मंगलवार को पंचकूला स्थित शिक्षा सदन में शिक्षा विभाग के निदेशक के साथ समीक्षात्मक बैठक बुलाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने गेस्ट टीचरों के आंदोलन के दौरान अब तक विभिन्न परिस्थितियों में मारे गए गेस्ट टीचरों की सूची भी मांगी। गेस्ट टीचरों के प्रदेश प्रवक्ता अजय लोहान ने बताया कि बीते दस वर्षों के दौरान 70 गेस्ट टीचरों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री खट्टर ने करनाल में गेस्ट टीचरों पर आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए मुकदमे वापस लेने का भी भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि सभी गेस्ट टीचरों को जल्द ही समायोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री की इस पेशकश से उत्साहित गेस्ट टीचरों ने अपना आंदोलन मंगलवार तक स्थगित करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही महेंद्रगढ़ में रविवार को शिक्षा मंत्री के आवास पर किया जाने वाला प्रदर्शन भी स्थगित कर दिया गया है। 
बैठक में मौजूद हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र शास्त्री और प्रदेश प्रवक्ता अजय लोहान ने बताया कि आगामी मंगलवार को चंडीगढ़ में अपनी राज्य इकाई और जिला प्रधानों की बैठक बुलाने का फैसला किया है। इस बैठक में आगामी आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी।
हाईकोर्ट ने कहा था एक माह बाद बर्खास्त समझें गेस्ट टीचर
हाईकोर्ट में शुक्रवार को सरकार की ओर से जवाब पेश किए जाने के दौरान न्यायाधीश ने कहा था कि सरकार 29 जून तक सरप्लस गेस्ट टीचरों को हटाएं। ऐसा नहीं होता है तो गेस्ट टीचर अपने आपक को इस तिथि के बाद बर्खास्त समझे।
आश्वासन मिला 

  • वेतन बढ़ाने पर मंगलवार को बैठक में होगा फैसला 
  • 15 को बैठक में सरकार कानूनविदों से लेगी राय 
  • मारे गए गेस्ट टीचरों के परिजनों को मिलेगा अनुदान 
  • करनाल में गेस्ट टीचरों पर दर्ज केस होंगे खारिज

नौकरी कैसे बचे, सरकार कानूनविदों से लेगी राय
मुख्यमंत्री खट्टर ने गेस्ट टीचरों के प्रतिनिधियों को बताया कि आगामी मंगलवार को शिक्षा निदेशक के साथ समीक्षात्मक बैठक के बाद 15 जून को राज्य सरकार कानूनविदों के साथ एक बैठक बुलाकर पूरे मामले का हल निकालने का प्रयास करेगी। उन्होंने बताया कि इस बैठक में ईएम, सीएम, एजी, सीनियर वकील और रिटायर्ड जज भी शामिल होंगे।                                                                    au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.