.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 28 May 2015

अब एमडीयू की पीजी कक्षाओं में अंगूठा लगाकर मिलेगा दाखिला

रोहतक : आधारकार्ड का प्रयोग अब एमडीयू में पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) दाखिलों के लिए भी किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदनों के दौरान आधार कार्ड नंबर मांगा जा रहा है। फिलहाल इसका प्रयोग प्रोविजनल तौर पर ही किया जा रहा है, लेकिन आधार नंबर देने वालों से बाद में योजना छात्रवृत्ति का लाभ लेने पर इसे जरूरी किया जाएगा। 
केंद्र सरकार की ओर से दाखिला प्रक्रिया में आधार कार्ड नंबर लेने का मकसद छात्रों की ऑनलाइन तस्दीक करने और उनके नाम पर योजनाओं एवं छात्रवृत्ति का गलत फायदा उठाने वालों पर रोक लगाना है। इससे पूर्व महाराष्ट्र दिल्ली में गलत तरीके से छात्रवृत्ति का लाभ लेने वालों का खुलासा हो चुका है। 
 इसी के साथ एमडीयू में पहली बार दाखिलों के लिए अंगूठे का निशान भी मांगा गया है। ऑनलाइन दाखिला फार्म पर स्कैन कर अंगूठे का निशान डालना जरूरी होगा। इसके बाद ही दाखिला फार्म को ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा। इसका कारण दूसरे के स्थान पर प्रवेश परीक्षा देने वालों पर भी लगाम लगाना है। बीते साल कंप्यूटर ऑपरेटर की भर्ती परीक्षा के दौरान एक युवक को पकड़ा गया था।                                                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.