.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 15 May 2015

नए सिरे से ठेके पर रखेंगे टीचर

** कंप्यूटर टीचर्स के 3503 और लैब सहायकों के 3336 पद स्वीकृत
** शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने पॉलिसी मंजूर करने की पुष्टि की
** हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग जल्द शुरू करेगा भर्ती प्रक्रिया 
** कंप्यूटर टीचर, लैब सहायकों की पॉलिसी मंजूर 
चंडीगढ़ : शिक्षा विभाग में समायोजित होने के लिए गत 19 जनवरी से पंचकूला में अनशन पर बैठे कंप्यूटर टीचर्स के लिए सरकार ने कांट्रैक्ट पालिसी को मंजूरी दे दी है। यह पालिसी शिक्षा विभाग ने सरकार के पास भेजी थी। 
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने पालिसी मंजूर करने की पुष्टि की है। हरिभूमि ने इस प्रस्तावित पालिसी की जानकारी पहले ही दे दी थी। यह पालिसी लैब सहायकों के लिए भी बनाई गई है। कंप्यूटर टीचरों की मांग है कि उन्हें विभाग में समायोजित किया जाए। मगर विभाग ने उन्हें सीधा समायोजित न कर नई पालिसी बनाई जिसे मंजूरी मिली है। कंप्यूटर टीचर्स प्राइवेट कंपनियों को ठेका देने, टीचर्स से सिक्योरिटी राशि लेने, किताबें न देने में करोड़ों रुपये का घपला करने का आरोप लगा रहे हैं। वे कंपनियों और आईसीटी प्रोजेक्ट देख रहे प्रबंधन की विजिलेंस जांच की मांग कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा की मंजूरी के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी पालिसी को मंजूरी दे दी है। अब वित्त विभाग की मंजूरी के बाद सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायक ठेके पर रखे जाएंगे। चयन प्रक्रिया हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग करेगा। मुख्यमंत्री ने कंप्यूटर टीचर्स के 3503 और लैब सहायकों के 3336 पद स्वीकृत किए हैं। नए पद का नाम कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर होगा। ठेके पर नियुक्ति एक साल के लिए होगी मगर साल दर साल ठेके का नवीनीकरण हो सकेगा।
कंप्यूटर टीचर्स को 12000 रुपये वेतन मिलेगा। ईपीएफ 13.61 फीसदी (1633.20 रुपये) व 500 रुपये मेडिकल भत्ता मिलेगा। कुल 14133.20 रुपये महीना मिलेगा। लैब सहायकों को 9000 रुपये मिलेगा। ईपीएफ 13.61 फीसदी (1224.90) और 500 रुपये भत्ता कुल वेतन 10724.90 बनता है।
यह होगी योग्यता 
कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर : इंस्ट्रक्टर के लिए कंप्यूटर साइंस में बीटेक में 55 फीसदी या यादा नंबर हों या कंप्यूटर साइंस में 55 फीसदी या ज्यादा अंकों में मास्टर्स हो या एमएससी कंप्यूटर साइंस/आईटी में 55 फीसदी या ज्यादा अंक हों या बीएससी कंप्यूटर साइंस में 60 फीसदी या ज्यादा अंक हों और एक साल का कंप्यूटर टीचर का अनुभव हो या ए लेवल डीओईएसीसी मान्यता प्राप्त कोर्स धारक हो जिसमें 60 फीसदी या यादा अंक हों और एक साल का कंप्यूटर टीचर का अनुभव हो या एमएससी (फिजिक्स/मैथेमैटिक्स/इकनॉमिक्स/स्टैटिसटिक्स) एपीजीडीसीए/पीजीडीसीए 55 फीसदी या यादा अंकों से पास हो। 
लैब सहायक : डीओईएसीसी लेवल कोर्स या आईटीआई इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर्स/इलेक्ट्रिकल या 10 जमा 2 और एक साल का कंप्यूटर साफ्टवेयर/हार्डवेयर का डिप्लोमा और साफ्टवेयर/हार्डवेयर/नेटवर्किंग का छह महीने का अनुभव होना जरूरी है। शैक्षणिक योग्यता में मेरिट, कंप्यूटर लैब सहायक का सरकारी स्कूलों में कंपनियों के जरिए अनुभव और साक्षात्कार में प्राप्त अंक चयन का मानदंड होगा। 
सी-डैक लेगा परीक्षा
अगर किसी ने पहले परीक्षा दे रखी है, उनके लिए छूट होगी कि वे परीक्षा दोबारा देना चाहते हैं या नहीं। अन्यथा पुराने नंबर माने जाएंगे। शैक्षणिक योग्यता के अंक, लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक, कंपनियों के माध्यम से हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर फैकल्टी के तौर पर किया काम और साक्षात्कार में प्राप्त अंक।                                                               hb













No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.