.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 25 September 2015

बोर्ड की परीक्षाएं 29 सितंबर से ही, वेबसाइट पर देखें रोल नंबर

** परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड आज सुबह 9 बजे बोर्ड की वेबसाइट पर होंगे उपलब्ध 
** परीक्षा रद्द होने पर प्रत्येक परीक्षार्थी से प्रत्येक विषय के आधार पर वसूला जाएगा सौ रुपए का शुल्क
रेवाड़ी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) की 10वीं 12वीं की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाअों को लेकर आखिर बोर्ड ने स्थिति स्पष्ट कर दी। गुरुवार को बोर्ड द्वारा परीक्षाओं के पूर्व में जारी डेटशीट के अनुसार 29 सितंबर से ही परीक्षाएं कराए जाने के निर्देश जारी किया गया है। इन कक्षाओं के प्रथम द्वितीय सेमेस्टर की रि-अपीयर की भी परीक्षाएं कराई जाएंगी। रोलनंबर ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे। 
21अक्टूबर तक चलेंगी बोर्ड परीक्षाएं 
बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति में प्रवक्ता मीनाक्षी शारदा ने बताया कि सेकेंडरी सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के लिए प्रथम सेमेस्टर रि-अपीयर परीक्षाओं के साथ ही स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड 25 सितंबर सुबह 9 बजे बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। विद्यालय अपनी निर्धारित लॉगइन आईडी पासवर्ड के प्रयोग से अपनी संस्था से संबंधित परीक्षार्थियों के रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं। स्वयंपाठी परीक्षार्थी भी इस वेबसाइट पर अपने निर्धारित रजिस्ट्रेशन नंबर या पुराने रोल नंबर से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 
परीक्षा केंद्र के पंखे, जाली टूटी तो स्कूल करेंगे भरपाई 
बोर्ड द्वारा परीक्षाओं को लेकर जारी दिशा-निर्देशों में इस बार मुख्य यह है कि यदि परीक्षा के दौरान एग्जाम सेंटर के पंखे, जाली, खिड़की या दीवार आदि तोड़ दिए जाते हैं तो केंद्र में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के स्कूलों को उस नुकसान की भरपाई करनी होगी। इसकी रिपोर्ट बोर्ड कार्यालय को भेजी जाएगी। वहीं बाह्य या आंतरिक गड़बड़ी के कारण परीक्षा रद्द होने पर प्रत्येक परीक्षार्थी से प्रत्येक विषय के आधार पर 100 रुपए का शुल्क वसूला जाएगा। 
छुट्टी के दिन भी होगा डाटा करेक्शन, खुलेंगे स्कूल 
बोर्ड की सेकेंडरी सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं के लिए विद्यालयों से संबंधित परीक्षार्थियों के डाटा में त्रुटियां दूर करवाने के लिए तीन दिन तक छुट्टी के दौरान भी स्कूल खुले रहेंगे। इनमें 25 से 27 सितंबर तक अवकाश है, मगर सेकेंडरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल खुलेंगे तथा इन कक्षाओं के नियमित तथा रि-अपीयर विद्यार्थियों के डाटा को दुरूस्त किया जाएगा। 
ये होगा परीक्षाओं का समय 
सेकेंडरी परीक्षाएं 29 सितंबर से मॉर्निंग सेशन में होंगी। ये परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी। इसी दिन से सीनियर सेेकेंडरी परीक्षाएं दोपहर 2.30 बजे शुरू होकर शाम 5.30 बजे तक चलेंगी। प्रथम द्वितीय सेमेस्टर की रि-अपीयर परीक्षाएं सुबह 11 बजे ही शुरू होंगी। बोर्ड कार्यालय द्वारा डाक के माध्यम से रोल नंबर नहीं भेजे जाएंगे। इसके अलावा बोर्ड अधिकारी द्वारा केंद्र अधीक्षकों को सुबह के सत्र के प्रश्न पत्रों के पैकेट सुबह 9 बजे, जबकि सायंकालीन सत्र के दोपहर 1 बजे दिए जाएंगे। 
यहां देखें रोल नंबर डेटशीट 
बोर्ड द्वारा रोल नंबर के साथ ही डेटशीट भी वेबसाइट पर ही डाली गई है। इसके लिए www.bseh.org.in पर विजिट कर इन्हें देखा जा सकता है।                                                                                   db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.