.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 22 September 2015

आखिर गृह जिले में एचटेट देने की ख्वाहिश कैसे होगी पूरी

** भिवानी, महेंद्रगढ़, जींद और मेवात के परीक्षार्थियों को मौका मिलने पर संशय
भिवानी : करीब 95 प्रतिशत हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के परीक्षार्थी अपने गृह जिले में इम्तिहान देने की की ख्वाहिश रखते हैं। सेंटर च्वाइस के ऑनलाइन आंकड़े मिलने के बाद यह साफ हो गया कि शत-प्रतिशत परीक्षार्थियों को गृह जिला मिलना मुश्किल है। खासकर भिवानी, महेंद्रगढ़, जींद और मेवात जिलों के सभी परीक्षार्थियों को गृह जिले में परीक्षा देने का मौका मिलेगा, इसमें संशय है।
परीक्षा केंद्र के लिए ऑनलाइन च्वाइस के बाद लगभग सभी परीक्षार्थियों ने अपनी च्वाइस बोर्ड को भेज दी हैं। चार लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने अपने गृह जिले में परीक्षा देने की इच्छा जताई है। 
इतने बड़ी संख्या में गृह जिले की च्वाइस आने के बाद बोर्ड की सिरदर्दी बढने के आसार हो गए हैं। आधा दर्जन जिलों में यह समस्या कुछ ज्यादा ही है। इनमें से ज्यादातर वे जिले हैं, जिन्हें बोर्ड ने एचटेट परीक्षा में ब्लैक लिस्ट कर रखा था।
सूत्र बताते हैं कि भिवानी जिले के कुल करीब 38 हजार परीक्षार्थियों में से 33-34 हजार ने गृह जिले में परीक्षा देने की इच्छा जाहिर की है। सोनीपत व हिसार में भी करीब-करीब इतने ही परीक्षार्थियों ने गृह जिले में परीक्षा देने की ख्वाहिश रखी है। सोनीपत, हिसार व रोहतक जिलों में तो में परीक्षा केंद्र पर्याप्त संख्या में हैं, लेकिन भिवानी समेत आधा दर्जन जिलों में ऐसा नहीं है। परीक्षार्थियों की संख्या की तुलना में परीक्षा केंद्रों की कमी की वजह से शिक्षा मंत्री के गृह जिले महेंद्रगढ़, जींद, मेवात के परीक्षार्थियों को दूसरे जिलों में परीक्षा देनी पड़ सकती है।
गृह जिले की चाहत रखने वाले एचटेट परीक्षार्थी
भिवानी   -- 33,000
सोनीपत  -- 33,000
हिसार  -- 33,000
रोहतक -- 33,000
जींद -- 25,000
महेंद्रगढ़  -- 23,000
मेवात  -- 5,000                                                                                  au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.