.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 28 September 2015

कैसे देंगे परीक्षा, एडमिट कार्ड नहीं मिल रहा

** बोर्ड की हेल्पलाइन भी हो चुकी है पावर ऑफ, विद्यार्थियों की बढ़ रही है परेशानी 
सोनीपत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की पहले सेमेस्टर की परीक्षा विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं स्कूल मुखियाओं के लिए निरंतर परेशानी का सबब बन रही है। पहले पंचायत चुनाव के कारण देरी, फिर नहीं होने का असमंजस अब जब तारीख तय हो गई तब परीक्षा में भाग लेने को लेकर अनिश्चय की स्थित। क्योंकि परीक्षा में भाग लेने के लिए अनिवार्य एडमिट कार्ड ही विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रहे हैं। शिक्षा बोर्ड ने घोषणा कर दी कि एडमिट कार्ड बोर्ड डाक से नहीं भेजेगा। वेबसाइट से ही डाउनलोड होंगे। वह व्यवस्थित रूप से हो नहीं रहे हैं। यही नहीं बोर्ड की हेल्पलाइन भी पावर ऑफ हो चुकी है। 
वेबसाइट पर डाले गए एडमिट कार्ड सर्वर डाउन होने से डाउन लोड नहीं हो पा रहे हैं। जबकि बोर्ड की परीक्षा में महज एक दिन शेष है। पहले सेमेस्टर की परीक्षा 29 सितंबर से शुरू हो रही है, अगर व्यवस्था जल्द नहीं सुधरी तो काफी विद्यार्थी परीक्षा देने से वंचित रह सकते हैं। 
एडमिट कार्ड पाने का प्रोसेस 
सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं। इसके बाद रोल नंबर संबंधित पेज खोले। फिर स्कूल अपनी निर्धारित लॉगइन आईडी पासवर्ड के प्रयोग कर तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी, इस वेबसाइट पर अपने निर्धारित रजिस्ट्रेशन नंबर या पुराने रोल नंबर से अपने रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं। 
रोलनंबर डाउनलोड नहीं 
शिक्षाबोर्ड की वेबसाइट पर पहुंचकर जब विद्यार्थियों के रोल नंबर डाउनलोड नहीं हुए तो परेशानी बढ़ी। इस परेशानी का हल तलाशने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्प लाइन नंबर 18001804171 डायल किया गया तो हेल्प नहीं मिली सकी। आवाज आई कि जिनसे आप बात करना चाहते हैं उनका नंबर अभी पावर ऑफ है। 
परेशान है शिक्षक एवं विद्यार्थी 
शिक्षक राजेंद्र राठी ने बताया कि शुक्रवार को ईद का अवकाश था। उनके मोबाइल फोन पर बोर्ड का संदेश आया कि पूर्व निर्धारित डेटशीट के अनुसार परीक्षा के लिए रोल नंबर स्वयं अपने स्कूलों की लॉगइन आर्इडी से हासिल करें, लेकिन बोर्ड की वेबसाइट से विद्यार्थियों के रोल नंबर डाउनलोड नहीं हो रहे हैं। जबकि सत्यनारायण ने कहा कि बोर्ड की यह लापरवाही विद्यार्थियों पर भारी पड़ सकती है। 
डाक से नहीं भेजे जाएंगे रोल नंबर 
बोर्ड की व्यवस्था के अनुसार पूर्व में 15 दिन पूर्व रोल नंबर भेजे जाते रहे हैं, जिससे परीक्षा से पहले हर हाल में विद्यार्थियों को रोल नंबर एडमिट कार्ड उपलब्ध हो सके। यदि कोई त्रुटि की वजह से या फिर फीस या अन्य कारण से रोल नंबर रोक गए हों तो छात्र समय रहते दूर कर सके, लेकिन इस बार परीक्षा संचालन में फैसला लेने में हुई लेटलतीफी में विद्यार्थियों का नुकसान कर दिया। बोर्ड ने 25 सितंबर से एडमिट कार्ड लोड करने का दावा तो कर दिया, साथ ही डाक से नहीं भेजे जाने संबंधित प्रेस रिलीज जारी कर पल्ला झाड़ लिया। हालांकि बोर्ड प्रवक्ता मीनाक्षी शारदा का कहना है कि सर्वर डाउन की परेशानी कुछ समय की है।                                                db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.