.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 7 January 2016

'ए' से 'डी' ग्रेड के पायदान पर पहुंच सकता कुवि


** वीकेंड वीसी के सहारे चल रहा विश्वविद्यालय
** वीसी सहित 13 महत्वपूर्ण पदों पर है अतिरिक्त चार्ज

** जनवरी 2014 में खत्म हो चुकी है नैक की ए ग्रेड की मान्यता
कुरुक्षेत्र : भाजपा सरकार के महज करीब एक साल के कार्यकाल में ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ए से डी ग्रेड की दहलीज पर पहुंच चुकी है। अगर विश्वविद्यालय प्रशासन ने मई या जून माह तक 22 फीसदी रिक्त पड़े पदों को नहीं भरा तो निश्चित ही नैक की टीम कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को ए की बजाय डी ग्रेड की उपाधि देंगे। इस विश्वविद्यालय में सभी महत्वपूर्ण पदों पर अतिरिक्त कार्यभार देकर अधिकारियों से काम लिया जा रहा है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के वीसी पद पर भी हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव हरदीप कुमार को कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार दिया हुआ है। नैक की तरफ से इन तमाम पदों की भी नंबरिंग की जाती है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए आंकलन किया जा सकता है कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ए ग्रेड से डी ग्रेड की श्रेणी में पहुंच चुका है। अब सिर्फ डी ग्रेड पर नैक की टीम द्वारा मोहर लगाना ही शेष रह गया है। 
सुत्र बताते हैं कि नेशनल एक्रीडेटेड असेसमेंट काऊंसिल (नैक) ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को शैक्षणिक, सांस्कृतिक, प्रशासनिक, खेलकूद गतिविधियों के साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर को देखते हुए ए ग्रेड विश्वविद्यालय में शामिल किया था। नैक के नियमानुसार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को जनवरी 2014 तक ही ए ग्रेड दिया गया था। इस समयावधि के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन नैक की अनुमति के बिना ही ए ग्रेड के ठप्पे का प्रयोग कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक नैक के नियमों में हर गतिविधि के अलग-अलग अंक निर्धारित किए हैं। इन अंकों में महत्वपूर्ण पदों और स्टाफ के अंक भी शामिल हैं। पिछली मर्तबा ही नैक की टीम ने विश्वविद्यालय प्रशासन को स्टाफ की कमी पर चेतावनी दी थी और निकट भविष्य में स्टाफ को नियुक्त करने की सलाह भी दी थी। 
अगर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को ए ग्रेड की श्रेणी में शामिल होना है तो सबसे पहले जून-जुलाई माह 2016 तक 80 प्रतिशत पदों को भरना जरूरी है। लेकिन इस समय विश्वविद्यालय में 58 प्रतिशत पद ही भरे हुए हैं। अभी भी नार्म के अनुसार 22 प्रतिशत स्टाफ की कमी है। सूत्र बताते हैं कि नैक की टीम को दिसंबर माह में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ग्रे¨डग के लिए मूल्यांकन करना था। लेकिन क्राइटेरिया के पूरे न होने के डर के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन ने नैक की टीम को टाल-मटोल कर दिया है। अब प्रयास किए जा रहे हैं कि नैक की टीम को जुलाई माह 2016 तक आमंत्रित किया जाए। इसके लिए 8 जनवरी को नैक मूल्यांकन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गठित कमेटी की एक बैठक होने जा रही है। बैठक में जून-जुलाई माह तक रिक्त पदों को भरने के लिए मोहर लगाई जा सकती है। अगर प्रशासन यह कार्य नहीं कर पाया तो विश्वविद्यालय का ए ग्रेड छीन सकता है। 
कौन-कौन से पद हैं खाली
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कुलपति का पद खाली है। इस पद पर अतिरिक्त मुख्य सचिव हरियाणा सरकार हरदीप कुमार कार्यकारी कुलपति के रूप में कार्य कर रहे हैं। इसी तरह यूनिवर्सिटी लाइब्रेरियन, डॉयरेक्टर डिस्टेंस एजुकेशन, डीन ऑफ कॉलेज, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, डॉयरेक्टर यूआइटी, यूनिवर्सिटी कॉलेज का ¨प्रसिपल, डॉयरेक्टर यूथ कल्चरल अफेयर, डॉयरेक्टर इंस्टीट्यूट आफ मॉस कम्यूनिकेशन, बीएड कॉलेज का ¨प्रसिपल, डॉयरेक्टर अकेडमिक स्टाफ कॉलेज, परीक्षा नियंत्रक द्वितीय व डॉयरेक्टर इंस्टीट्यूट आफ लॉ के पदों पर प्रो. व अन्य शिक्षकों को अतिरिक्त कार्यभार दिया हुआ है।                                                   dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.