.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 6 January 2016

एक्स्ट्रा क्लास लगा कराई जाएगी बोर्ड परीक्षा की तैयारी

** निर्देश : शिक्षा विभाग ने सभी डीईओ को स्कूलों में स्पेशल क्लास लगाने के लिए लिखा पत्र 
** 11 जनवरी से 29 फरवरी तक लगेगी 10वीं और 12वीं कक्षा में रिअपीयर विद्यार्थियों के लिए क्लास 
** प्रत्येक दिन दो पीरियड लगेंगे, सुबह 9:15 से शुरू होगी क्लास 
गोहाना : दसवीं और 12वीं कक्षा में रिअपीयर विद्यार्थियों के लिए सरकारी स्कूलों में स्पेशल कोचिंग क्लास लगाई जाएंगी। क्लास 11 जनवरी से शुरू होगी, जो 29 फरवरी तक लगाई जाएगी। मुख्यालय ने इस संबंध में सभी जिला मुख्यालय को पत्र भी लिखा है। जिसमें कहा गया है कि क्लास लगाना अनिवार्य है। यदि कोई इसमें कोताही बरतता हुआ मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं और 12वीं कक्षा का प्रथम सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया था। जिसमें सरकारी स्कूलों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। कुछ विद्यार्थी रिअपीयर भी हुए थे। इन विद्यार्थियों की तैयारी कराने के लिए विभाग ने स्कूल में एक्सट्रा क्लास लगाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे क्षेत्र में स्थित सभी स्कूलों में एक्सट्रा क्लास लगवाएं। जिससे रिअपीयर विद्यार्थियों की परीक्षा की तैयारी कराई जा सके। विभाग का कहना है कि ये कक्षाएं लगाना अनिवार्य है। कक्षाएं 11 जनवरी से शुरू होगी और 29 फरवरी तक चलेगी। गौरतलब है कि दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा मार्च माह में शुरू हो जाती है। जो विद्यार्थी रिअपीयर है, उन पर मानसिक दबाव बढ़ता जा रहा है। इसे कम करने के लिए विभाग ने एक्सट्रा क्लास लगाने का निर्णय लिया है। 
विभाग द्वारा स्कूलों में कोचिंग स्पेशल पीरियड लगाने के निर्णय से क्षेत्र के 2800 बच्चों को फायदा होगा। इनमें दसवीं कक्षा करीब 1900 और 12वीं कक्षा के 900 बच्चे शामिल है। इनमें अधिकांश बच्चे ग्रामीण क्षेत्र में है। जहां पर कोचिंग का अभाव है। अधिकारियों का कहना है कि प्रत्येक बच्चे को इस योजना का फायदा, इसलिए ये पीरियड लगाने अनिवार्य किए गए है। 
एक्सट्रा क्लास नहीं लगाने वाले स्कूलों का रिर्पोट बनेगी 
"विभाग ने सरकारी स्कूलों में एक्सट्रा क्लास लगाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में मुख्यालय से पत्र भी मिला है। कक्षाएं 11 जनवरी से 29 फरवरी तक लगाई जाएगी। प्रत्येक स्कूल के लिए कक्षाएं लगाना अनिवार्य है। यदि कोई स्कूल कक्षाएं नहीं लगाएगा तो उसकी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी।''-- सुभाष चंद्र भारद्वाज, बीईओ, गोहाना 
10वीं में 40, 12वीं में 67 प्रतिशत रहा था परिणाम 
क्षेत्र के 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 40 और बारहवीं कक्षा का 67 प्रतिशत रहा है। विभाग इस परिणाम में और अधिक सुधार चाहता है। विभाग का मानना है कि जो बच्चे रिअपीयर हुए हैं। यदि उन्हें अतिरिक्त समय देकर पढ़ाया जाएगा तो इससे फाइनल परीक्षा परिणाम सुधर सकता है। क्योंकि अतिरिक्त कक्षा लगने पर विद्यार्थी पर अधिक मानसिक दबाव नहीं रहेगा और वे फाइनल परीक्षा की तैयारी बिना किसी दबाव के कर सकेंगे। 
एसेंबली से दूरी बनानी होगी रिअपीयर विद्यार्थियों को 
विभाग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक दिन दो पीरियड लगाने होंगे। पहला पीरियड सुबह एसेंबली से पहले शुरू होगा। जो सुबह करीब 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा। यह पीरियड 45 मिनट का होगा। क्लास में बैठने वाले विद्यार्थी एसेंबली में नहीं जाएंगे। दूसरा पीरियड दोपहर बाद दो बजकर 55 मिनट से 3 बजकर 30 मिनट तक लगेगा। इस दौरान बच्चों को प्रथम सेमेस्टर की तैयारी कराई जाएगी।                                                    db 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.