.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 January 2016

सामान्य शिक्षक भी अब विशेष विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे पाठ

** समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए एसएसए की पहल
पानीपत : सरकारी स्कूलों में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) सामान्य शिक्षक भी ज्ञान का पाठ पढ़ाएंगे। इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) की ओर से सामान्य शिक्षकों को विशेष रूप से 15, 16 17 जनवरी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण शिविर सभी 5 खंडों में होंगे। 
खंड स्तर पर आयोजित होने वाले प्रशिक्षण शिविर के प्रथम चरण में चयनित शिक्षकों को ही आमंत्रित किया जाएगा। शिविर में मास्टर ट्रेनर सामान्य शिक्षकों को विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों की जरूरतों, उनसे व्यवहार, बात करने के तरीके, बच्चों की भावनाएं समझने विशेष रूप से उनके साथ कैसा व्यवहार किया जाए, यही सिखाया जाएगा। शिविर में पहुंचने के लिए एसएसए की ओर से सभी स्कूल मुखियाओं को निमंत्रण भेज दिया गया है। इसे गंभीरता लिया जाएगा। शिक्षा का अधिकारी अधिनियम की धारा 134-ए के तहत हर 14 वर्ष तक के सभी बच्चों का शिक्षित होना अनिवार्य है। इसी कड़ी में सीडब्ल्यूएसएन बच्चों को भी सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 
"विशेष सीडब्ल्यूएसएन को भी सामान्य शिक्षक पढ़ाई करा सकें। इसके लिए सामान्य शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूल मुखियाओं को संदेश भेज दिया गया है।"-- कुलदीप दहिया, जिला परियोजना समन्वयक, एसएसए                                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.