.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 5 September 2016

देश के 346 शिक्षकों को पुरस्कृत करेंगे राष्ट्रपति

** प्राथमिक और माध्यमिक के अलावा संस्कृत के शिक्षकों को अलग से मिलेगा सम्मान
नई दिल्ली : सोमवार को शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी देश भर के 346 शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। इनमें प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों के साथ ही संस्कृत के शिक्षकों की अलग से श्रेणी है। विभिन्न राज्यों के साथ ही केंद्रीय बोर्ड के शिक्षकों भी शामिल किया गया है। 
स्कूली शिक्षा में वर्ष 2015 के दौरान उल्लेखनीय योगदान के लिए विभिन्न श्रेणियों में कुल 346 शिक्षकों का चयन किया गया है। सोमवार को होने वाले मुख्य सम्मान समारोह से पहले रविवार को मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से उनके लिए विशेष रात्रिभोज का आयोजन किया गया। सोमवार दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति इन शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार सौंपेंगे। इनमें उत्तर प्रदेश के 19 प्राथमिक और नौ माध्यमिक समेत कुल 30 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। संस्कृत के दो शिक्षकों को अलग से सम्मानित किया जाएगा। 
इसी तरह बिहार से प्राथमिक स्कूलों के पांच और माध्यमिक स्कूलों के तीन शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। पंजाब के भी पांच प्राथमिक और तीन माध्यमिक शिक्षक सम्मानित होंगे। हरियाणा से प्राथमिक के दो और माध्यमिक के तीन शिक्षक सम्मानित होंगे। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और झारखंड से दोनों श्रेणियों में दो-दो शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह उत्तराखंड के चार प्राथमिक और तीन माध्यमिक तथा पश्चिम बंगाल के 15 प्राथमिक और सात माध्यमिक शिक्षकों को चुना गया है। राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए राज्यों के स्कूलों के अलावा नवोदय विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालयों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आदि के संचालित स्कूलों के शिक्षकों के लिए अलग से नामांकन लिए गए हैं।                                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.