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Sunday, 14 October 2018

ग्राहक मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लें, नहीं तो एक दिसंबर से बंद होगी नेट बैंकिंग : एसबीआई



नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों को 1 दिसंबर से पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनकी नेट बैंकिंग सुविधा रोकी जा सकती है। बैंक ने अपनी ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट के जरिए इस बारे में सूचित किया है। एसबीआई के ग्राहकों को मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के लिए उस शाखा में जाना होगा जहां उनका खाता है। वे ऑनलाइन एसबीआई डॉट कॉम पर लॉग-इन कर प्रोफाइल सेक्शन में पता कर सकते हैं कि उनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है या नहीं। रिजर्व बैंक के 6 जुलाई 2017 के सर्कुलर के मुताबिक यह जरूरी है कि बैंक अपने ग्राहकों को एसएमएस और ईमेल अलर्ट रजिस्ट्रेशन के लिए कहें। ताकि उन्हें किसी भी लेनदेन की तुरंत जानकारी मिल सके और किसी भी संभावित धोखाधड़ी से बचने में भी मदद मिल सके। एसबीआई ने हाल में यह कदम इसी सर्कुलर के संदर्भ में उठाया है। एसबीआई अपने इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर अपने खुदरा ग्राहकों को पर्सनल बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराता है। इसके जरिए बैंक के ऐसे ग्राहक कहीं से कभी भी अपने बैंक खाते को ऑपरेट कर सकते हैं। 

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है या नहीं, ऐसे जानें 
एसबीआई की नेट बैंकिंग वेबसाइट - 'ऑनलाइनएसबीआई डॉट कॉम' पर जाएं। 
यूजरनेम पासवर्ड एंटर कर लॉगइन करें। 
अब 'माई अकाउंट एंड प्रोफाइल' टैब पर क्लिक करें। 
'प्रोफाइल' टैब पर क्लिक करें। 
अब 'पर्सनल डिटेल्स/मोबाइल' पर क्लिक करें। 
प्रोफाइल पासवर्ड एंटर करें। यह यूजरनेम पासवर्ड से अलग होता है। 
प्रोफाइल पासवर्ड सक्सेसफुल एंटर होने पर आपका मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी रजिस्टर्ड हुआ तो वह दिखने लगेगा। 

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