.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 14 November 2013

बदले पाठ्यक्रम से परीक्षा लेगी सीबीएसई

** मूल्य आधारित शिक्षा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे 
** मूल्य आधारित शिक्षा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे 
** अंग्रेजी की मार्किंग स्कीम में हुआ बदलाव 
पानीपत/सोनीपत : सीबीएसई ने वर्ष 2014 की वार्षिक परीक्षा के लिए सिलेबस में बदलाव कर दिया है। वर्ष 2014 की परीक्षा में सवाल बदले हुए पाठयक्रम के आधार पर पूछे जाएंगे। 
इस बाबत सीबीएसई ने सभी स्कूलों को पत्र भेजकर बदले हुए सिलेबस को पढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं, लेकिन शहर के विभिन्न स्कूल सीबीएसई के इस रवैए से खुश नहीं है। स्कूल प्रिंसिपलों का मानना है कि पढ़ाई के दौरान हो रहे बदलाव विद्यार्थियों को भटका सकते हैं, बेहतर होगा कि शैक्षणिक सत्र के दौरान ही स्थिति साफ हो, जिससे विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का फोकस पढ़ाई पर ही रहे। 
इन विषयों में हुआ बदलाव :
12वीं में हिंदी, अंग्रेजी, अंग्रेजी इलेक्टिव, अंग्रेजी कोर, अंग्रेजी फंक्शनल, मैथमेटिक्स, बायोलॉजी, फिजिक्स, केमेस्ट्री, अकाउंटेंसी, हिस्ट्री, जियोग्राफी, बिजनेस स्टडीज, एंटरप्रेन्योरशिप और इकोनामिक्स विषयों में बदलाव किया गया है। 
कक्षा 10वीं में अंग्रेजी कम्युनिकेटिव, अंग्रेजी लिट्रेचर, हिंदी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, मैथमेटिक्स, संस्कृत, साइंस व सोशल साइंस में विषय बदला है।
बार-बार हो रहे बदलाव से खुश नहीं हैं स्कूल प्रिंसिपल, तैयार होगी शिक्षकों की टीम 
वर्ष 2014 में होने वाली परीक्षा में मूल्य आधारित शिक्षा से संबंधित सवाल भी पूछे जाएंगे। 100 अंक के प्रश्न पत्र में पांच अंक के प्रश्न और 70 से 90 अंक के प्रश्न पत्र में तीन से चार अंक के प्रश्न होंगे। नौवीं व 11वीं में ओपन टेक्स्ट बुक के अलग से नंबर है। 
सीबीएसई ने छात्रों के लिए परीक्षाएं भी गतिविधियों के आधार पर तय की हैं। इसमें अंग्रेजी लैब के विभिन्न भाग में भी मार्किंग स्कीम निर्धारित की है। अंग्रेजी लैग्वेज सभी स्कूलों के लिए कंपलसरी लैग्वेज बन सके, इसलिए सभी असेसमेंट भी अंग्रेजी में गतिविधियों पर आधारित किए जा रहे हैं। अंग्रेजी विषय में अंग्रेजी कम्युनिकेटिव, लैंग्वेज एंड लिटरेचर कोर, फंक्शनल और इलेक्टिव शामिल हैं। इसलिए हर पार्ट के अंक असेसमेंट के हिसाब से अलग हैं। एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग के लिए नाटक भी शेड्यूल में शामिल किया गया है। कक्षा नौवीं में कम्युनिकेटिव भाषा और साहित्य में बोलने पढऩे के लिए 20, लिखित परीक्षा के 25, असेसमेंट में सुनने और पढऩे के 20 अंक दिए जाएंगे। इसमें ओपन बुक के 10 अंक निर्धारित होंगे। कक्षा दसवीं में कम्युनिकेटिव भाषा और साहित्य पढऩे के लिए 15, लिखित परीक्षा के लिए 25, साहित्य के 30 और ओटीबीए के 10 अंक रहेंगे। कक्षा 11वीं में कोर, फंक्शनल व इलेक्टिव विषयों में बोलकर पढऩे के 20-20 अंक, कोर व फंक्शनल में 30-30 और इलेक्टिव में 20 अंक दिए जाएंगे। कक्षा 12वीं में सभी विषयों के तहत बोलकर पढऩे में 20-20 लिखित परीक्षा कोर में 35, फंक्शनल के अधिकतम 45 और इलेक्टिव के कुल 30 अंक दिए जाएंगे। 
"सीबीएसई ने दसवीं व 12वीं में वार्षिक परीक्षाओं के लिए सिलेबस में कुछ बदलाव किया है। इसके लिए केंद्र स्तर पर नई टीम का गठन हुआ है। इस बाबत पत्र के माध्यम से सभी स्कूलों को अवगत भी करवा दिया गया है।'' --वीके मित्तल, अध्यक्ष, सहोदय, सोनीपत। 
"बेशक सीबीएसई विद्यार्थियों को गुणवत्ता वाली शिक्षा देना चाहती है, लेकिन शैक्षणिक सत्र के दौरान बार बार कुछ न कुछ बदलाव और शुरुआत विद्यार्थियों संग शिक्षकों की राह भी मुश्किल करती है। बेहतर हो कि शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में एक वर्कशाप आयोजित कर ये बदलाव किए जाएं ताकि सभी को समझने में भी आसानी हो।''--उषा मलिक, प्रिंसिपल साउथ प्वाइंट पब्लिक स्कूल, सोनीपत। 
"हालांकि यह बदलाव बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन सीबीएसई द्वारा नियमित अंतराल में जिस प्रकार बार-बार बदलाव हो रहा है, उसका प्रभाव जरूर पड़ता है। अगर किसी प्रकार कोई सर्कुलर मिस हो जाए तो उसका खामियाजा सभी को भुगतना पड़ सकता है।''--गीतांजलि ग्रोवर, प्रिंसिपल, ब्राइट स्कालर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सोनीपत।            db



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.