.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 21 November 2013

अभी नहीं आया पहले सेमेस्टर का रिजल्ट, बच्चों का भविष्य दांव पर


अम्बाला/बिलासपुर : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की प्रथम सेमेस्टर की मार्किंग का काम बोर्ड व हसला के अडियल रवैए के कारण शुरू नहीं हो पा रहा है। इससे अभिभावक व स्टूडेंट्स परेशान हैं। प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट देर से आने के कारण कंपार्टमेंट में आने वाले बच्चों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। वहीं दूसरे सेमेस्टर की तैयारी पर भी बुरा असर पड़ेगा। बोर्ड की सीबीएससी से मार्किंग शुरू कराने की योजना भी फिलहाल ठंडे बस्ते में नजर आ रही है। 
दूसरे सेमेस्टर का एक महीना बीतने को आया है, लेकिन प्रथम सेमेस्टर के पेपर की मार्किंग का काम शुरू नहीं हो पाया है। दसवीं व बारहवीं की मार्किंग का काम शुरू न होने से स्टूडेंट्स के मन में भय बना हुआ है। हरियाणा स्कूल लेक्चरर्स एसोसिएशन अपनी मांगों को लेकर अडिय़ल रवैया अपनाए हुए है। 
वहीं बोर्ड प्रशासन भी झुकने को तैयार नहीं है। ऐसे में पहले सेमेस्टर के रिजल्ट को लेकर अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। स्टूडेंट्स का कहना है कि जब तक पहले सेमेस्टर का रिजल्ट न आ जाए तो दूसरे सेमेस्टर की तैयारी का मूढ़ नहीं बनता। 
दसवीं की मार्किंग अधर में : 
बोर्ड ने दसवीं की कंपार्टमेंट की उत्तरपुस्तिकाएं तो मार्क करा ली, लेकिन रेगुलर स्टूडेंट्स का मार्किंग को लेकर बोर्ड क्यों चुप है। यह चिंता का विषय है। 
हसला व बोर्ड की मीटिंग बेनतीजा 

सोमवार को हसला की स्टेट बॉडी की मीटिंग बोर्ड प्रशासन से हुई। इसमें बोर्ड की ओर से प्राध्यापकों की मांगों को सुलझाने की बात की गई। हसला पदाधिकारियों का कहना है कि जब तक सरकार उन्हें बातचीत के लिए नहीं बुलाती कोई सुलह नहीं हो सकती। उनकी मुख्य मांग 5400 रुपए का पे ग्रेड को लेकर है। इसके अलावा कालेज केडर में उनका हिस्सा मिले। स्कल हेडमास्टर व लेक्चर का प्रमोशन कोटा भी तय किया जाए। इसके अलावा सिनोरियटी की खामियां दूर करना भी उनकी मांग में शामिल है।
कंपार्टमेंट वाले स्टूडेंट्स होंगे परेशान : 
प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट देरी से आने का सबसे बड़ा असर उन स्टूडेंट्स पर पड़ेगा जो कंपार्टमेंट पाएंगे। ऐसे स्टूडेंट्स को पेपर तैयारी करने का समय ही नहीं मिल पाएगा। मौजूदा हालात में नहीं लगता कि जनवरी से पहले प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट आ पाएगा
नहीं करा पाएंगे दूसरे बोर्ड से मार्किंग : वेदपाल 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का सीबीएससी बोर्ड से पेपर मार्किंग करवाने का सपना कोरा कागजी है। एक तो सीबीएससी बोर्ड का पेपर मार्किंग का रेट हरियाणा बोर्ड से अधिक है। हसला के जिला प्रधान वेदपाल का कहना है कि कोई बोर्ड अपने स्टाफ को बीस दिन के लिए क्यों छोड़ेगा। उनका कहना है कि मार्किंग का काम सरकार के अडियल रवैए के कारण अटका हुआ है। सरकार ने कई बार घोषणा करने के बाद भी उनकी मांगों को लागू नहीं किया। जिस कारण हसला में सरकार की नीति व नियत के खिलाफ रोष है।
आखिर कब आएगा रिजल्ट 
स्टूडेंट्स व अभिभावकों के मन में यह सवाल पैदा हो रहा है कि पहले सेमेस्टर का रिजल्ट आखिर कब आएगा। नवंबर का महीना पेपर मार्किंग का होता है। लेकिन अभी तक तो मार्किंग का नामोनिशान नहीं है। ऐसे में स्टूडेंट्स चिंता में है कि उनका रिजल्ट कब आएगा। पहले सेमेस्टर का काम खत्म न होने से दूसरे सेमेस्टर में दिक्कतें आना स्वभाविक है।        db 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.