.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 23 November 2013

डीएड काउंसलिंग: 1805 में से भरीं 424 सीटें


गुडग़ांव : स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) में शुक्रवार से डिप्लोमा इन एजुकेशन (डीएड) की सातवीं मैनुअली काउंसलिंग की शुरुआत हुई। सातवीं काउंसलिंग में साइंस और कॉमर्स संकाय की सीटों को आट्र्स संकाय में बदल दिया गया था। यही कारण है कि अधिक संख्या में स्टूडेंट्स ने एससीईआरटी का रुख किया। तीन दिन चलने वाली इस काउंसलिंग के पहले दिन करीब 424 सीटें भर ली गईं। विशेषज्ञों के मुताबिक चूंकि स्टूडेंट्स अधिक हैं, इसलिए शुक्रवार को काउंसलिंग देर शाम तक चलेगी। शनिवार को काउंसलिंग में अधिकतर सीटें भरने की उम्मीद है। 
लड़कियों की सीटें खत्म: 
काउंसलिंग के दौरान कुल 424 सीटें भरी गईं। इनमें लड़कियों के लिए आरक्षित रिक्त 259 की 259 सीटें भर ली गईं। स्पेशल बैकवर्ड क्लास की 17 और जनरल कैटेगरी की 148 सीटें भरी गईं। एससीईआरटी के विशेषज्ञ देर शाम तक काउंसलिंग की प्रक्रिया में जुटे रहे। 
जनरल की 400 सीटें रिक्त: 
शुक्रवार को काउंसलिंग में जनरल कैटेगरी की 148 सीटें भरी गईं, लेकिन अब भी 400 सीटें रिक्त हैं। एससीईआरटी की डीएड संयोजक अशोक यादव ने बताया कि आट्र्स संकाय में सीटें बदलने से स्टूडेंट्स अधिक आए हैं। शनिवार को जनरल कैटेगरी की काउंसलिंग के दौरान सभी सीटें भरने की उम्मीद है। शाम के समय एससी, बीसी-ए, बीसी-बी कैटेगरी की काउंसलिंग है, जिनकी सीटें भरने की उम्मीद है। 
विशेषज्ञों ने जताई सीटें भरने की उम्मीद: 
शुक्रवार को आट्र्स संकाय में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स की भीड़ देखकर विशेषज्ञों ने सीटें भरने की उम्मीद जताई है। विशेषज्ञों के मुताबिक चूंकि साइंस व कॉमर्स संकाय की सीटों को आट्र्स में तबदील कर दिया है, इसलिए अधिक संख्या में स्टूडेंट्स पहुंचे हैं। डीएड काउंसलिंग कमेटी के विशेषज्ञ आरएस धनकड़ ने बताया कि इस काउंसलिंग में अधिकतर सीटें भरने की उम्मीद है। इसके बाद यदि सीटें खाली रहती है, तो कुछ नहीं किया जा सकता है। संकाय की सीटों को तो बदल दिया गया है, लेकिन आरक्षित सीटों को बदला नहीं जा सकता है।         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.