.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 30 November 2013

सीबीएसई ने स्कूलों को भेजे मॉडल टेस्ट पेपर


फरीदाबाद : सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में ओपन बुक परीक्षा पैटर्न की तैयारी शुरू हो गई। मार्च 2014 में आयोजित स्कूल की वार्षिक परीक्षा में 9वीं और 11वीं के छात्र इस पैटर्न पर परीक्षा देंगे। इसके लिए मॉडल टेस्ट पेपर स्कूलों को उपलब्ध करा दिया गया है। इस पैटर्न से छात्रों को अवगत कराया जाएगा। इसमें ज्यादातर केस स्टडीज से संबंधित प्रश्न आएंगे। इसमें सवाल सीधे तौर पर नहीं पहुंचे जाएंगे। बल्कि उसे उलझा कर पूछा जाएगा। ताकि छात्रों को प्रश्न हल करने में अधिक माथापच्ची करनी पड़े। इसे ट्रिक से हल किया जा सकता है। 
इन कक्षाओं में है लागू: 
9वीं के हिन्दी, मैथ, अंग्रेजी, सोशल साइंस व साइंस। 11वीं के बॉयोलॉजी व इकॉनॉमिक्स। 
पूरे पेपर पर नहीं होगा लागू: 
यह स्कीम पूरे पेपर पर लागू नहीं होगी। केवल 10 अंकों का ही ओपन बुक से संबंधित प्रश्न पूछा जाएगा। बाकी पहले की तरह ही प्रश्न आएंगे। ऐसे में छात्रों को अधिक मशक्कत नहीं करनी होगी। 
अधिक गहनता से पढ़ेंगे छात्र: छात्रों में पढऩे के प्रति रुचि बढऩा मकसद है। रटने की प्रवृति खत्म करना है। आमतौर पर छात्र प्रश्न का उत्तर रट लेते हैं। उसे हूबहू उत्तरपुस्तिका में लिख भी देते हैं। एजुकेशन एक्सपर्ट का मानना है कि इससे रटने की प्रवृति कम होगी। छात्रों को टॉपिक का महत्व जानना और समझना होगा। तभी वे परीक्षा में प्रश्नों का उत्तर भी दे सकते हैं।                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.