.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 24 November 2013

मूल्यांकन पर आरपार के मूड में शिक्षा विभाग


पानीपत : बारहवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं होने से कठघरे में शिक्षा विभाग अब कार्रवाई के मूड में आ गया है। विभाग की निदेशक सुरीना राजन ने मूल्यांकन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई के साथ ही बोर्ड को वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 
शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव सुरीना राजन ने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के लिए नियुक्त किए गए लेक्चरर को रिलीव किया जा चुका है। अगर वह ड्यूटी पर हाजिर नहीं होते हैं तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। स्कूल शिक्षा बोर्ड को तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। 12वीं का रिजल्ट लेट नहीं होगा, मूल्यांकन कार्य में अब और देरी नहीं होने दी जाएगी। मूल्यांकन कार्य के लिए 7 नवंबर से 20 नवंबर तक पूरा किया जाना था, लेकिन अब तक कार्य शुरू न होने से विभाग कठघरे में खड़ा है। थक हारकर स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक चंद्रशेखर को ड्यूटी पर लगाए गए स्कूल लेक्चरर को मूल्यांकन के लिए जबरन रिलीव करने के आदेश जारी करने पड़े हैं। 
इससे गुस्साए हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) ने आगामी रणनीति बनाने के लिए रविवार को झज्जर में कार्यकारिणी की राज्य स्तरीय बैठक बुलाई है। इसमें निर्णय लिया जाएगा कि विभाग द्वारा लगाई गई ड्यूटी लेक्चरर करेंगे या उग्र आंदोलन का रुख अख्तियार किया जाएगा। चूंकि बिना मांगें पूरी हुए लेक्चरर मूल्यांकन कार्य करने को तैयार नहीं हैं। मीटिंग में मुख्य रूप से राज्य प्रधान दयानंद दलाल व स्टेट कार्यकारिणी के सभी सदस्य आएंगे और कार्यवाही के बारे में फैसला लिया जाएगा। हसला के झज्जर जिला अध्यक्ष कप्तान सिंह का कहना है कि उनकी मांगों को सरकार की तरफ से आश्वासनों के बाद भी पूरा नहीं किया गया है। 
फेल हुआ शिक्षा विभाग 
शिक्षा विभाग ने मूल्यांकन कार्य शुरू होने से पहले अगर लेक्चररों की रणनीति भांप ली होती तो यह नौबत नहीं आती। अब हालत यह 12वीं का रिजल्ट लेट होने के आसार बन गए हैं। स्पष्ट रूप से इसका दुष्परिणाम विद्यार्थियों को छात्रों को भुगतना पड़ेगा। 
बीच का रास्ता निकाला
मार्किग के लिए लेक्चररों को रिलीव कर विभाग ने बीच का रास्ता निकाला है। अब वे पढ़ाने की जगह केवल मार्किंग करेंगे। अगर वे फिर भी नहीं आते हैं तो इसे दंडनीय मानते हुए संबंधित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है। 
दसवीं कक्षा की मार्किग 25 से 
शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने अपनी वेबसाइट पर सूचना डाली है कि दसवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किग का कार्य 25 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। मार्किग के लिए 5800 लेक्चरर की आवश्यकता है। सूत्र बताते हैं कि निजी स्कूलों में भी लेक्चरर की संख्या लगभग 1400 हैं। जाहिर है कि उनसे कार्य कराने के बाद भी हसला की सहायता बोर्ड प्रशासन को लेनी ही पड़ेगी। 
निजी स्कूलों के लेक्चररों से कार्य कराने का प्रयास : सचिव
शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. अंसज सिंह ने कहा कि वे प्रयास कर रहे हैं कि निजी स्कूलों के लेक्चररों से यह कार्य करवा लें। हालांकि इसके बावजूद उन्हें मार्किग करने वाले लेक्चररों की आवश्यकता रहेगी। उन्होंने इस संबंध में डीएसई से बात की थी, ताकि अंकन कार्य को सुचारु रूप से चलाया जा सके। 
बहिष्कार जारी : 
शनिवार को भी मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार जारी रहा। बहिष्कार की वजह से फिलहाल झज्जर में 53320 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य रूक हुआ है।                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.