.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 28 November 2013

पीटीआई व ड्राइंग टीचरों की वेतन विसंगति दूर


जींद : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत पीटीआई, कला अध्यापक, कटिंग टेलरिंग अध्यापकों की वेतन विसंगति दूर हो गई है। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद अब महानिदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को इसके निर्देश जारी किए हैं। वेतन विसंगति दूर होने के बाद संबंधित अध्यापकों को 44 माह का बकाया एरियर एकसाथ मिलेगा। 
कोर्ट में गए तो दूर हुई विसंगति : 
छटे वेतन आयोग की सिफारिश लागू होने के बाद पीटीआई, कला अध्यापक, कटिंग टेलरिंग अध्यापकों का ग्रेड पे 4200 रुपए होना था। सरकार ने 1 जनवरी 2006 में छटे वेतन आयोग में इन्हें 3600 ग्रेड पे दिया। शिक्षकों ने इसका विरोध किया। 1 जनवरी 2006 से ही 4200 ग्रेड पे देने की मांग की गई। शिक्षकों की मांग को मानते हुए सरकार ने 1 जनवरी 2006 से 31 अगस्त 2009 तक नोशनल वेतन यानि जुबानी वेतन दे दिया। पिछला एरियर देने की बजाय 1 सितंबर 2009 से 4200 ग्रेड पे का पूरा नकद लाभ शुरू कर दिया। पिछले 44 माह के एरियर की मांग को लेकर ड्राइंग टीचर और पीटीआई हाईकोर्ट में चले गए। न्यायालय ने अब शिक्षकों के पक्ष में फैसला दिया है। न्यायालय के फैसले को मानते हुए अब शिक्षा निदेशालय ने फैसले को सामान्य रूप से सबके लिए लागू कर दिया है। 1 जनवरी 2006 से 31 अगस्त 2009 तक का एरियर का नकद भुगतान देने के निर्देश दिए हैं।
दूरगामी होगा फायदा
प्रदेश में 3714 कला अध्यापकों, 3744 के करीब पीटीआई और 26 कटिंग एवं टेलरिंग शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा। अब पीटीआई, कला अध्यापक, कटिंग टेलरिंग अध्यापकों को वेतन विसंगति दूर होने के बाद बकाया एरियर के साथ-साथ दूरगामी फायदा भी होगा। 4200 ग्रेड पे होने से उन्हें दस वर्ष की सेवा के बाद 4600 ग्रेड पे, 20 वर्ष के बाद 4800 तथा 30 वर्ष की सेवा के बाद 5400 ग्रेड पे मिलेगा।
एरियर देने की कार्रवाई शुरू 
"शिक्षा निदेशालय के निर्देशानुसार पीटीआई, कला अध्यापक, कटिंग टेलरिंग अध्यापकों की वेतन विसंगति दूर होने के बाद इनका बकाया एरियर दिया जाना है। एरियर देने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सभी खंड स्तर पर इसको लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं।"--दिलबाग सिंह मलिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जींद
शिक्षकों ने किया था संघर्ष 
"पीटीआई, कला अध्यापक, कटिंग टेलरिंग अध्यापकों की वेतन विसंगति को लेकर हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने लगतार संघर्ष किया। इसी वर्ष दो अगस्त को शिक्षा मंत्री का घेराव किया गया और 5 अगस्त को संघ के साथ इस मुद्दे को लेकर बातचीत हुई। इस बैठक में कमिश्नर, महानिदेशक और शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में अध्यापक संघ ने वेतन विसंगति के मामले को सब पर लागू करने की मांग की थी। अब इस पर अमल शुरू कर दिया है।"--महताब सिंह मलिक, वरिष्ठ उपप्रधान, विद्यालय अध्यापक संघ हरियाणा              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.