.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 30 November 2013

समझौते के बावजूद शुक्रवार को नहीं हुआ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

** तालमेल की कमी से नहीं हो सके पेपर चेक 
** मार्किंग केंद्र बनाए गए हैं प्रदेश भर में 
भिवानी : सात नवंबर से अटका पड़ा 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अधिकारियों की लापरवाही और तालमेल की कमी की वजह से शुक्रवार को भी नहीं हो सका। हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन और प्रदेश सरकार के बीच वीरवार को पंचकूला में समझौता हो जाने के बाद प्राध्यापक बहिष्कार छोड़कर शुक्रवार को पेपर चेक करने के लिए सेंटरों पर पहुंचे। थोड़ी देर बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं को यह कहते हुए वापस मंगवा लिया कि उत्तर पुस्तिकाएं घर ले जाकर मार्किंग करवाने का पत्र जारी किया गया है। इस वजह से सेंटरों पर मार्किंग नहीं होगी। 
बोर्ड चेयरमैन और हसला प्रदेशाध्यक्ष का कहना है कि बुधवार को यह आदेश तो इस वजह से जारी किए गए थे क्योंकि चेकिंग का बहिष्कार जारी था। अब बहिष्कार खत्म हो गया है तो सेंटर पर ही पेपर चेक होंगे। अब सवाल यह खड़ा होता है कि जब वीरवार को ही समझौता होने की पुष्टि हो गई थी तो शुक्रवार को सभी केंद्रों को नए आदेश क्यों नहीं भिजवाए गए। 
मार्किंग न होने पर बोर्ड जिम्मेदार : हसला
हरियाणा स्कूल लेक्चरर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष दयानंद दलाल ने कहा कि बोर्ड चाहे घर पर कराए या स्पॉट मार्किंग, हम हर तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन ने बोर्ड सचिव डॉ. अंशज सिंह के सामने यह सुझाव रखा था कि एक दिसंबर से स्कूलों का समय साढ़े नौ बजे से साढे़ तीन बजे तक होना है। इसलिए घर पर मूल्यांकन के लिए पूरा समय नहीं मिल पाएगा। घर जाने के बाद गृहस्थी की जिम्मेदारियां भी होती हैं। इसलिए मार्किंग समय पर पूरी नहीं हो पाएगी। उनके इस सुझाव पर बोर्ड सचिव ने कहा था कि वे इस बारे में बताएंगे, लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आया। शुक्रवार को मार्किंग नहीं होने के लिए बोर्ड जिम्मेदार है। स्कूल लेक्चरर मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं का इंतजार करते रहे। 
घंटों आदेश का इंतजार करते रहे 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने जैसे ही उत्तर पुस्तिकाएं वापस मंगवाई मार्किंग कर रहे स्कूल लेक्चरर हैरान रह गए। उन्होेंने उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड कर्मचारियों को वापस दे दी। जब मार्किंग करने वाले प्राध्यापकों ने सेंटर पर ही मार्किंग की बात कही तो बोर्ड अधिकारियों ने उनको कुछ समय में जवाब देने के लिए कहा। हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रमेश मल्हान ने बताया कि बोर्ड अधिकारियों के जवाब का वे मूल्यांकन केंद्र पर दोपहर बाद तक इंतजार करते रहे, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। 
बोर्ड के आदेश पर पेपर वापस लिए : जैन
वैश्य स्कूल भिवानी में बने मार्किंग सेंटर पर तैनात स्थल मूल्यांकन नियंत्रक आरके जैन ने बताया कि उन्होंने सुबह पेपर चेक करने के लिए प्राध्यापकों को दे दिए थे। थोड़ी देर बाद बोर्ड से आदेश आए कि पेपर घरों पर ही चेक करने के लिए दिए जाएंगे। इस वजह से पेपर वापस ले लिए गए। इसके बाद वे आदेशों का इंतजार करते रहे, लेकिन कोई आदेश नहीं आए।               au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.