.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 22 November 2013

3000 विद्यार्थियों के अटके रोल नंबर

** प्राचार्य ने एग्जाम कंट्रोलर को पत्र लिखा 
** कॉलेज प्रशासन व विद्यार्थियों को भरोसा नहीं है कि पेपर होगा या नहीं 
** एग्जाम कंट्रोलर बोले, रोल नंबर वेबसाइट पर अपलोड, स्लिप मौके पर मिलेगी 
** शनिवार से शुरू हंै सीडीएलयू से जुड़े सभी कॉलेजों के पहले सेमेस्टर की बीए, बीएससी व बीकॉम की परीक्षाएं 
सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय से जुड़े सभी डिग्री कॉलेजों में 23 नंवबर को पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, मगर शहर के नेशनल कॉलेज में अभी तक रोल नंबर स्लिप नहीं भेजी गई है। रोल नंबर स्लिप ना मिलने से कॉलेज के तीन हजार विद्यार्थियों को चिंता सता रही है। उधर, रोल नंबर स्लिप तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने दिन रात एक कर दिया है। एग्जाम कंट्रोलर खुद रात को भी कार्य करते देखे गए हैं। उनका दावा है कि 23 नवंबर तक कॉलेज को रोल नंबर स्लिप तैयार कर भेज देंगे। लेकिन विद्यार्थियों व कॉलेज प्रशासन का कहना है कि रोल नंबर न मिलने के कारण विद्यार्थी को भरोसा नहीं है कि परीक्षा होगी या नहीं। 
30 सितंबर तक भेजी जानी थी सूची 
बता दें, कि विश्वविद्यालय से जुड़े सभी कॉलेजों को 30 सितंबर तक पह्य्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध करवानी थी। फिर बाद में रजिस्ट्रेशन एंड स्कॉलरशिप ब्रांच को पूरी सूची परीक्षा विभाग को सौंपनी थी जहां से सभी विद्यार्थियों का रोल नंबर व सेंटर निर्धारित करना था। अधिकतर कॉलेजों का पूरा काम समय पर हो गया मगर नेशनल कॉलेज की ओर से बीए, बीएससी व बीकॉम स्टूडेंट की पूरी सूची ही 25 दिन लेट 25 अक्टूबर को भेजी गई थी। इसके बाद वहां से करीब 20 दिन बाद पूरी सूची 15 नवंबर को परीक्षा विभाग को मिल पाई थी। 
विद्यार्थियों ने लिखा शिक्षा मंत्री को पत्र 
राजकीय नेशनल कॉलेज के विद्यार्थियों ने प्रदेश की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल को पत्र लिखकर कहा है कि सीडीएलयू की ओर से लापरवाही बरती जा रही है। समय पर रिजल्ट नहीं निकाले जा रहे और ना ही डीएमसी मिल रही है। इससे पूर्व भी परीक्षा के ऐन मौके पर रोल नंबर बांटे गए जिसके कारण विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। 
सीडीएलयू की वेबसाइट पर अपलोड हैं रोल नंबर 
6 दिन में परीक्षा विभाग की मेहनत के बाद गुरुवार देर शाम को सभी नेशनल कॉलेज के सभी विद्यार्थियों के रोल नंबर वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। विद्यार्थी अपने रोल नंबर देखने के लिए पहले वेबसाइट के होम पेज पर जाएं। इसके बाद फेसेलिटी आप्शन में आर एंड एस ब्रांच पर क्लिक करने के बाद सभी कॉलेजों की सूची के आगे रोल नंबर लगा दिए गए हैं। विद्यार्थी वेबसाइट से अपना रोल नंबर डालकर सूची निकाल सकेते हैं। जल्द ही विद्यार्थियों को रोल नंबर भेज दिए जाएंगे। 
कॉलेज-यूनिवर्सिटी दोनों की लापरवाही 
बता दें कि नेशनल कॉलेज की ओर से बीए, बीएससी व बीकॉम स्टूडेंट की पूरी सूची ही 25 दिन लेट 25 अक्टूबर को भेजी गई थी। इसके बाद वहां से करीब 20 दिन बाद पूरी सूची 15 नवंबर को परीक्षा विभाग को मिल पाई थी। जिससेे करण लेट काम हुआ है। वैसे देखा जाए तो कॉलेज और विश्वविद्यालय दोनों की ओर से लापरवाही बरती गई है। लेकिन यह भी सच है कि इसकी सजा कॉलेज के तीन हजार विद्यार्थी भुगत रहे हैं। रोल नंबर ना मिलने के कारण राजकीय नेशनल की प्राचार्या डॉ. सुमन गुलाब ने विश्वविद्यालय के एग्जाम कंट्रोलर डॉ. पी. अगमकर को पत्र लिखकर कहा है कि परीक्षा 23 नवंबर को होनी है मगर रोल नंबर स्लिप नहीं मिले हैं। कोईप्रभावी कदम उठाएं ताकि विद्यार्थियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। वह पढ़ाई भी नहीं कर पा रहे हैं उनकों चिंता सता रही है कि पेपर होगा या नहीं । 
देरी से मिली लिस्ट फिर भी रात में किया काम 
"हमें कॉलेज की ओर से जो लिस्ट 30 सितंबर को मिलनी थी, वह 25 अक्टूबर को विश्वविद्यालय में पहुंची। इसके बाद परीक्षा विभाग के पास भी 20 दिन देरी से 15 नंवबर को मिली है। रोल नंबर स्लिप तैयार करने के लिए सिर्फ 8 दिन बचे हैं। हमने फिर भी रात में भी काम करके रोल नंबर वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। रोल नंबर स्लिप मौके पर दी जा सकेंगी।"--डॉ. पी. अगमकर, एग्जाम कंट्रोलर, सीडीएलयू सिरसा।         db



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.