.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 23 November 2013

संकट में विद्यार्थियों का भविष्य

हिसार : प्रदेश में इस्टर्न इंस्टीट्यूट फार इंटीग्रेटिड लर्निग इन मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी (इलम) से पास होने के बाद विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों का भविष्य अधर में लटक गया है। इलम से डिग्रीधारक विद्यार्थियों को गुजवि सहित विश्वविद्यालयों से निकाल दिया गया। सभी छात्रों को इसको लेकर नोटिस भी दिया गया है।
जीजेयू के कुलपति डॉ. एमएल रंगा से निराश विद्यार्थी कोर्ट में जाने की तैयारी कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि डेढ़ साल उनकी डिग्री को हो गया है और बीच में ही उनको निकाला जा रहा है। प्रदेश में माने से सैकड़ों छात्र है जिनको नोटिस जारी हुआ है।
प्रदेश में जीजेयू हिसार, सीडीएलयू सिरसा, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक, मुरथल, एचएयू, एलएलआरयू आदि कई संस्थान है। विश्वविद्यालयों में सिक्किम की यूनिवर्सिटी इलम से ग्रेजुएशन कर छात्रों ने मास्टर डिग्री करने के लिए इन विश्वविद्यालय में दाखिल लिया। दाखिला लिए डेढ़ साल का समय हो चुका है। अब हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव की तरफ से पत्र जारी कर इलम की डिग्री पर दाखिला लेने वाले सभी छात्रों का दाखिला ही रद करने के आदेश दिए है। विश्वविद्यालय ने सीधे हटाने के बजाए उनसे बोनीफाइड सर्टिफिकेट मांगा है। छात्र इसे देने में असमर्थता जा रहे हैं। 
कुलपति से मिले छात्र : 
नोटिस मिलने के बाद छात्रों ने शुक्रवार को कुलपति डॉ. एमएल रंगा से मुलाकात की। उनका कहना था कि डिग्री पूरी होने में सात माह बचे हैं, ऐसे में निकाला जाना उनके भविष्य से खिलवाड़ है। यदि उनको इस डिग्री पर शक था तो वह दाखिला ही नहीं देते। 
अदालत में जाने को तैयार छात्र, कक्षाओं में बैठने से मना : 
नोटिस मिलने के बाद प्राध्यापकों ने इन छात्रों को कक्षाओं में बैठाने से मना कर दिया है। दिसंबर में परीक्षाएं होनी हैं। विद्यार्थियों ने अदालत जाने का मन बना लिया है।            dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.