.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 23 November 2013

पढ़ाई की पुरानी पद्धति के पक्ष में राज्य

** गीता भुक्कल ने उत्तर पूर्वी राज्यों का दौरा कर बनाई रिपोर्ट 
चंडीगढ़:  विभिन्न राज्यों के दौरे के बाद हरियाणा की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय (एमएचआरडी) को बच्चों को उत्तीर्ण-अनुत्तीर्ण करने के संदर्भ में रिपोर्ट सौंपने की तैयारी कर ली है। उत्तर पूर्वी राज्यों के दौरे के दौरान कोलकाता में ही यह रिपोर्ट तकरीबन तैयार हो गई थी। 
इस सप्ताह अंतिम ड्राफ्ट बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद दिसंबर माह में रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। 
अभी तक के निर्णय के मुताबिक अधिकतर राज्य बच्चों को उत्तीर्ण-अनुत्तीर्ण किए जाने वाला पुराना सिस्टम लागू करने के पक्ष में हैं, लिहाजा रिपोर्ट में इसी बात की वकालत की जा रही है। बिना बच्चों की स्क्रीनिंग के यह तय किया जाना गलत है कि वह पास होने योग्य है। शिक्षा मंत्री ने अपने दौरे के दौरान विभिन्न राज्यों में स्कूली बच्चों से भी बातचीत की है। स्कूली बच्चों का भी यह कहना है कि जो बच्चा मेहनत अधिक कर पढ़ाई करता है उसकी तुलना अन्य बच्चों से न की जाए। सभी को एक पायदान पर रखा जाएगा तो पढ़ाई में अच्छा करने की प्रतिस्पर्धा समाप्त हो जाएगी। 
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) के पक्ष में अधिकतर राज्य हैं। राज्यों का कहना है कि यह प्रणाली पूरी तरह से दुरुस्त है। इस हिसाब से शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक है।
"विभिन्न राज्यों के दौरे में अधिकतर राज्य बच्चों को उत्तीर्ण अनुत्तीर्ण करने के पक्ष में हैं। रिपोर्ट में यह भी पेशकश करेंगे कि जो कमियां कक्षा एक से आठ तक शिक्षा का अधिकार लागू करने में रह गई हैं, उन्हें कक्षा 10 से 12 तक शिक्षा के अधिकार को लाने में ध्यान रखा जाए। इसी सप्ताह अंतिम बैठक करेंगे। इसके बाद यह रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। अध्यापकों की कमी को पूरा करने के लिए भी रिपोर्ट में सुझाव दिए जा रहे हैं।"--गीता भुक्कल शिक्षा मंत्री हरियाणा           au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.