.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 22 November 2013

उम्मीदवार ऑनलाइन कर सकेंगे एचटेट की तैयारी

**  राज्य शैक्षणिक अनुसंधान परिषद ने वेब पोर्टल मॉड्यूल तैयार किया 
हिसार : उन युवाओं के लिए खुशखबरी है जो हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। राज्य शैक्षणिक अनुसंधान परिषद एक माड्यूल तैयार कर रहा है जो युवाओं की मदद करेगा। इस माड्यूल को एससीईआरटी के वेब पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। इससे छात्र ऑनलाइन ही इस परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। इस माड्यूल में परीक्षा से संबंधित शिक्षण सामग्री को लिया गया है। हालांकि अभी इस पर काम चल रहा है। मगर उम्मीद है कि जल्द ही इस माड्यूल को अपलोड कर दिया जाएगा। 
ऐसे उठा सकेंगे फायदा 
इसका फायदा उठाने के लिए छात्रों को एससीईआरटी के वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद उन्हें एक कोड दिया जाएगा। इस पोर्टल पर जाकर छात्र एचटेट से संबंधित सामग्री का अध्ययन कर सकेंगे। इस पोर्टल पर अध्ययन सामग्री को एक खास तरीके से दिया जाएगा। मसलन कि यदि वह अंग्रेजी की तैयारी करना चाहता है और किसी विशेष पाठ को पढऩा चाहता है, तो इस पोर्टल पर वह भी मिलेगा। इसके बाद उसे एक ऑनलाइन टेस्ट होगा। मगर इसमें उसे 60 फीसदी अंक अवश्य लाने होंगे, तभी वह छात्र आगे उस विषय का अध्ययन कर सकेगा। इसके छात्रों को यह फायदा होगा कि उन्हें अपनी तैयारी का भी पता चल सकेगा। इसी तरह छात्र जब सभी विषयों की तैयारी कर लेगा, तो उसे एक मिक्स प्रश्न पत्र भी मिलेगा। इसमें शिक्षकों को भी कोड दिया जाएगा, जिससे वह यह पता लगा सकेंगे कि छात्र कहां तक प्रश्नों को हल कर पा रहे हैं।
"एचटेट के उम्मीदवारों के लिए यह वेब पोर्टल तैयार किया जा रहा है। इससे एचटेट की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को काफी मदद मिलेगी।"--स्नेहलता, डायरेक्टर, एससीईआरटी, गुडग़ांव            db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.