.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 27 November 2013

ओपन स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा मुश्किल

** परीक्षा के साथ तैयार करने होंगे असाइनमेंट 
** शिक्षा बोर्ड ने व्यवस्था में किया परिवर्तन
गोहाना : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ओपन स्कूलों की पुरानी व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन किया है। अब ओपन स्कूल की परीक्षा पास करना आसान नहीं होगा। नई नीति के तहत लिखित परीक्षा के साथ ही विद्यार्थियों को असाइनमेंट तैयार करने होंगे और साथ-साथ कक्षाएं भी लगानी होंगी। 
स्टडी सेंटरों पर लगने वाली कक्षाओं की बोर्ड द्वारा बाकायदा वीडियो रिकॉर्डिग कराई जाएगी। बोर्ड के गोहाना क्षेत्र के स्टडी सेंटर के प्रभारी सचिन शर्मा ने बताया कि अब तक व्यवस्था बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर परीक्षार्थी का मूल्यांकन होता था, लेकिन अब प्रत्येक विषय के लिए दो असाइनमेंट अनिवार्य कर दिए गए हैं। 
पहला असाइनमेंट 15 दिसंबर और दूसरा 9 फरवरी 2014 तक जमा कराना होगा। स्टडी सेंटर प्रत्येक असाइनमेंट के लिए 20 में से अंक देंगे। इसी तरह से क्लास रूम प्रोजेक्ट के प्रस्तुतिकरण के 10 अंक और हाजिरी के 10 अंक होंगे। इन 40 अंकों में से जितने अंक आएंगे, उसका एक तिहाई अंक बच्चे के परीक्षाफल में जुड़ेगा। सचिन शर्मा ने बताया कि ओपन स्कूल के बच्चों के लिए कुल 20 कक्षाएं लगेंगी, जिनमें 81 से 100 प्रतिशत हाजिरी के लिए 10 अंक, 61 से 80 प्रतिशत हाजिरी के लिए 8 अंक, 41 से 60 प्रतिशत हाजिरी के लिए 6 अंक, 21 से 40 प्रतिशत हाजिरी के लिए 4 अंक और 1 से 20 प्रतिशत हाजिरी के लिए केवल 2 अंक निश्चित किए गए हैं। बोर्ड द्वारा अपने स्तर पर स्टडी सेंटरों की वीडियो रिकॉर्डिग करवाई जाएगी जिसमें से यह स्पष्ट हो जाएगा कहां-कहां कक्षाएं लगाई जाती हैं और वहां कितने बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं।               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.