.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 15 April 2014

सरकारी स्कूलों में शिक्षा संकल्प अभियान आज से

रेवाड़ी : शिक्षा संकल्प अभियान को लेकर सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में विचार गोष्ठी हुई। मुख्यवक्ता एवं जिला शिक्षा अधिकारी संगीता यादव ने कहा कि जिला शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए तैयार किए गए शिक्षा संकल्प अभियान का प्रारुप 15 अप्रैल से जिले के सभी सरकारी स्कूलों में लागू हो जाएगा। गोष्ठी की अध्यक्षता रेवाड़ी के खंड शिक्षा अधिकारी सुभाषचंद्र यादव ने की। 
जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र में एक ओर कक्षा तत्परता अभियान के माध्यम से बच्चों में रचनात्मक कला पक्ष को विकसित किया जाएगा। वहीं कक्षा सतर्कता अभियान के तहत पाठ्यक्रम वर्गीकरण को गंभीरता से लागू किया जाएगा। 
अभियान के तहत प्रार्थना सभा तथा बालसभाओं के माध्यम से विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारा जाएगा। अभियान का नियमित निरीक्षण, मूल्यांकन एवं प्रतिपुष्टि प्राप्त करने के लिए एक प्रतिनिधि टीम हर रोज एक विद्यालय का निरीक्षण करेगी। यह टीम सुबह 8 बजे से ढाई बजे तक विद्यालय की तमाम गतिविधियों का निरीक्षण कर इस अभियान को व्यावहारिक रूप से लागू कराएगी। 
संशोधन के लिए होगी स्कूल प्राचार्यों की बैठक 
जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के प्रथम सेमेस्टर के पाठ्यक्रम का पाक्षिक वर्गीकरण व इस पाठ्यक्रम के दौरान संबंधित क्रियाकलापों तथा गतिविधियों का प्रारुप तैयार किया गया है। इस सेमेस्टर के दौरान शैक्षणिक प्रारुप के साथ सांस्कृतिक व खेलकूद से जुड़ी गतिविधियों के अलावा विभिन्न दिवस व जयंती आदि का कलैण्डर विशेष रूप से तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इसे लागू कर इसकी प्रतिपुष्टि तथा संशोधन आदि शामिल करने के लिए जिले के सभी खण्ड मुख्यालयों पर शीघ्र सभी सरकारी स्कूलों के प्राचार्य एवं मुख्याध्यापकों की बैठक बुलाई जाएगी। गोष्ठी का संचालन हरियाणा स्कूल लेक्चरर्ज एसोसिएशन (हसला) के पूर्व प्रांतीय प्रधान अनिल कुमार ने किया।              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.