.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 17 April 2014

आठवीं कक्षा में भी एलएलए (लर्निग लेवल असेसमेंट) सिस्टम लागू

** हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड करेगा संचालन
अगले शिक्षा सत्र से प्रदेश में आठवीं कक्षा में भी एलएलए (लर्निग लेवल असेसमेंट) सिस्टम लागू किया जाएगा। एलएलए की परीक्षा का संचालन का जिम्मा तीसरी व पांचवीं कक्षा की तर्ज पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ही संभालेगा। 
प्रदेश सरकार ने मार्च 2014 में एलएलए का संचालन तीसरी व पांचवीं कक्षा में पहली बार करवाया है। इन दोनों कक्षाओं की परीक्षा का जिम्मा भी पहली बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन को सौंपा गया था। हालांकि बेशक परीक्षा स्कूल स्तर पर आयोजित की गई थी पर प्रश्न पत्र शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने तैयार करवाए थे। लेकिन आरटीई लागू करने के बाद प्रदेश में आठवीं कक्षा तक फेल करने के सिस्टम को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया। इससे पढ़ने वाले व न पढ़ने वालों में कोई अंतर ही नहीं रहा। उल्टे पढ़ाई का माहौल बनने की बजाए बिगड़ गया। क्योंकि शिक्षा की गुणवत्ता मापने का पैमाना ही नहीं रहा। इस बात को शिक्षा विभाग के अधिकारियों व सरकार ने भी महसूस करना शुरू कर दिया है। इसी वजह से प्रदेश सरकार ने तीसरी व पांचवीं कक्षा में एलएलए लागू कर दिया। सूत्र बताते हैं कि अब आठवीं कक्षा में भी शिक्षा सत्र 2014-2015 से एलएलए लागू करने का फैसला किया गया है।
अगले शिक्षा सत्र से लागू करेंगे : सचिव 
शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. जे गणोशन ने कहा कि एलएलए अगले शिक्षा सत्र से आठवीं कक्षा में भी लागू कर दिया जाएगा। तीसरी व आठवीं कक्षा के एलएलए का रिजल्ट तीन माह में घोषित कर दिया जाएगा।
क्या है एलएलए : 
लर्निग लेवल एसेसमेंट के जरिए यह जांचा जाना है कि छात्र उस कक्षा के अनुरूप कितने सक्षम हो पाए हैं। शिक्षकों ने उन्हें उसके अनुरूप पढ़ाया है या नहीं। बच्चों को फिल्ड व उनके आस-पास का कितना ज्ञान हुआ है। इसी टेस्ट को शिक्षकों की पदोन्नति का आधार भी माना जाना है। तीसरी व पांचवीं कक्षा में हिंदी, अंग्रेजी व गणित विषय में ही एलएलए लागू किया गया है।                                djbwn

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.