.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 2 May 2015

कक्षा पहली से आठवीं तक का जिम्मा अब डाइट पर

** योजना के तहत उक्त स्कूलों में विद्यार्थियों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जाएगा
डिंग मंडी : शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशानुसार कक्षा एक से आठ तक में शैक्षणिक अन्य सुधार करने के लिए प्रदेश भर में बनाई गई कार्ययोजना के तहत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) डिंग ने भी जिला सिरसा में शुक्रवार से अपनी कार्ययोजना शुरू कर दी है। 
इसके तहत प्रथम चरण में 150 विद्यालयों को चुना गया है। जिनमें खंड सिरसा के 71, रानियां के 12, नाथूसरी चौपटा 34, ऐलनाबाद के 13, बड़ागुढ़ा के 10 ओढ़ा के 10 विद्यालयों में डाइट के वरिष्ठ प्राध्यापक प्राध्यापक निरीक्षण अवलोकन करेंगे। ब्लॉक नाथूसरी चौपटा के लिए प्राध्यापक सुरेंद्र नूनियां, सतबीर न्योल, नरेश कुमार राजरानी, ब्लॉक सिरसा के लिए उपप्राचार्य ज्ञानचंद, रीना गुप्ता, विजय सचदेवा, सतबीर कुदाल सतनाम सिंह, ऐलनाबाद के लिए सुरेंद्र नूनियां, बड़ागुढ़ा के लिए भूपेंद्र सिंह, ओढ़ा कालांवाली के लिए हरमेल सिंह तथा रानियां के लिए नूनियां जगू राम को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस कार्य में संबंधित विद्यालयों ग्राम पंचायतों से मिलकर कार्ययोजना को क्रियान्वित किया जाएगा। 
इस योजना के तहत उक्त विद्यालयों में केवल विद्यार्थियों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने की दिशा में कार्य किया जाएगा बल्कि विद्यालयों में पेयजल, बिजली आपूर्ति, सफाई, अनुशासन, वातावरण, बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा में सुधार के लिए अंग्रेजी, गणित साइंस आदि विषयों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वहीं अंग्रेजी हिंदी के शुद्ध उच्चारण पर भी गौर किया जाएगा। इसके साथ-साथ विद्यार्थियों के समय-समय पर टेस्ट लिए जाएंगे। जिसका पूरा रिकॉर्ड संबंधित अध्यापक अपनी दैनिक डायरी में विवरण दर्ज करेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक के शैक्षणिक कार्य का जिम्मा प्रत्येक जिले में स्थित डाइट को सौंपा गया है।                                                           dbftbd 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.