.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 6 May 2015

शिक्षा निदेशक ने बच्चों से पूछे सवाल, शिक्षकों की बोलती बंद

** सरकारी स्कूलों के औचक निरीक्षण के दौरान साढ़े आठ बजे पहुंचे कोंट गांव 
भिवानी : सरकारी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई और ढांचागत सुविधाओं का जायजा लेने के लिए मंगलवार सुबह हरियाणा सीनियर सेकंडरी स्कूल के निदेशक एमएल शर्मा भिवानी औचक निरीक्षण पर पहुंचे। 
उन्होंने कोंट के सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया। वे सुबह साढ़े आठ बजे कोंट के राजकीय कन्या मिडिल स्कूल पहुंचे। अचानक शिक्षा निदेशक को देख टीचर हड़बड़ा गए और व्यवस्था चाकचौबंद करने में जुट गए। शिक्षा निदेशक ने विद्यालय का निरीक्षण किया और फिर स्टाफ सदस्यों से शिक्षा सुधार के बारे में जाना। शिक्षा निदेशक ने स्कूल की पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों से सवाल पूछे, बच्चे निदेशक के सवालों का जवाब दे पाते इससे पहले ही वे अपने टीचरों की तरफ ताकने लगे। इसके बाद निदेशक ने एक बच्चे को उसकी हिंदी की पुस्तक लाने को कहा और फिर उसमें एक लेसन निकालकर इसे पढ़ने के लिए दिया। बच्चा काफी देर तक पुस्तक में ही निगाहें गड़ाए गुमसुम रहा। इस पर निदेशक ने कहा कि इन बच्चों को तो ठीक से हिंदी भी नहीं आती। इस पर विद्यालय के टीचरों ने सफाई दी कि ये बच्चे प्रवासी मजदूरों के हैं और हाल ही में इनका यहां दाखिला हुआ है। शिक्षा निदेशक ने इसके बाद गांव के ही सीनियर सेकंडरी स्कूल का भी औचक निरीक्षण किया। 
नियमित रूप से करें निरीक्षण 
शिक्षा निदेशक ने डीईओ निर्मल श्योराण को भी हिदायतें दी कि वे खुद भी नियमित रूप से स्कूलों का औचक निरीक्षण करें और सभी संबंधित बीईओ, बीईईओ को भी विद्यालयों में दो से पांच विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश दें। 
स्तर सुधारने की दीं हिदायतें 
स्कूली शिक्षा निदेशक एमएल शर्मा ने टीचरों को शिक्षा स्तर में और सुधार लाने की हिदायतें दी। ढांचागत सुविधाओं के लिए वे समय पर डिमांड करें और बच्चों का नियमित रूप से आईक्यू लेबल जांचंे, ताकि उनकी कमियों समय रहते दूर हो सकें। 
पहले मौखिक जानकारी ली, फिर मांगा रिकार्ड 
शिक्षा निदेशक ने विद्यालय में पहुंचते ही वहां तैनात टीचरों से एमडीएम विद्यालय में अन्य व्यवस्थाओं के बारे में मौखिक रूप से पूछा और अपनी पर्सनल डायरी में नोट किया। इसके बाद निदेशक ने विद्यालय के रिकार्ड की फोटो कॉपी भी ली और अपने साथ ले गए।                                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.