.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 8 May 2015

परीक्षा परिणाम की होगी समीक्षा, एसीआर में दिखेगा असर

** जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी को चेताते हुए स्कूल वाइज समीक्षा की बात कही। 
फरीदाबाद : खराब परीक्षा परिणाम आने पर सेक्टर-16 स्थित जिला शिक्षा कार्यालय में गुरुवार को प्रिंसिपलों की क्लास लगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी को चेताते हुए स्कूल वाइज समीक्षा की बात कही। परिणाम का असर अब प्रिंसिपल से लेकर डीईओ तक के एसीआर में दिखेगा। परीक्षा परिणाम गुड बैड एसीआर में लिखा जाएगा। 
प्रिंसिपल शिक्षाविद परिणाम से स्तब्ध 
10वीं की परीक्षा में केवल 37.33 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं। यह 5 साल में सबसे खराब परिणाम है। सीनियर सेकंडरी में पास प्रतिशत 46.04 है। प्रिंसिपल शिक्षाविद इस खराब परिणाम से स्तब्ध हैं। इस साल निजी स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं रहा है। गांव स्थित गवर्नमेंट स्कूलों की स्थिति ठीक नहीं है। शहर स्थित गवर्नमेंट स्कूलों का परिणाम संतोषजनक रहा है। 
स्कूल वाइज होगी समीक्षा 
परीक्षा परिणाम की समीक्षा स्कूल वाइज होगी। एक-एक स्कूलों को परिणाम के बारे में बताना होगा। बहानेबाजी नहीं चलेगी। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया जाएगा। खराब परिणाम का खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा, जिससे भविष्य में इस तरह का खराब परिणाम आए। 
रिजल्ट खराब होने के तीन प्रमुख कारण 
  • बड़ी संख्या में स्कूलों में शिक्षकों का पद खाली होना। 
  • आठवीं तक किसी तरह का छात्रों का मूल्यांकन नहीं होना। 

"परिणामों की समीक्षा होगी। यह अब एसीआर से जुड़ेगा। ढिलाई नहीं बरतनी होगी। परिणामों की समीक्षा स्कूल वाइज की जाएगी। इस संबंध में प्रिंसिपलों को बता दिया गया है।"-- रामकुमार फलसवाल, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी 
"पहली से आठवीं तक मूल्यांकन होने से छात्र पढ़ाई में गंभीरता बरतेंगे। साइंस मैथ जैसे कोर सब्जेक्ट के शिक्षकों की कमी है। ऐसे में निश्चित तौर पर असर पड़ता है।"-- इंदुगुप्ता, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल भांखरी                                        db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.