.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 9 May 2015

खराब परीक्षा परिणाम को लेकर शिक्षा विभाग ने की प्रिंसिपल से जवाब-तलबी

** स्कूल संचालक अभी परिणाम निकालने में ही हो रहे हैं परेशान 
सोनीपत : एक बार फिर से खराब परीक्षा परिणाम पर स्कूल प्रिंसिपलों से जवाब तलबी की गई है। पिछले साल भी शिक्षा विभाग की ओर से 20 या इससे नीचे स्तर पर रहे स्कूलों से खराब परीक्षा परिणाम बारे स्पष्टीकरण मांगा था, जिसमें अधिकांश स्कूलों की ओर से गैर शैक्षणिक कार्य तथा सिलेबस समय पर नहीं मिलने की बात कही थी। 
इस बार देखना होगा कि शिक्षकों की ओर से क्या जवाब दिया जाता है। अभी तो स्कूल संचालक परिणाम निकालने में ही परेशान हो रहे हैं। क्योंकि शिक्षा बोर्ड की ओर से स्कूल वाइज परिणाम अभी भी जारी नहीं किया गया है। स्कूल प्रिंसिपल अपनी ओर से संभावित मेधावी का नाम एवं रोल नंबर जांच परिणाम पता कर रहे हैं। 
विभागीय जानकारी के अनुसार शिक्षा निदेशालय ने उन स्कूलों से जवाब तलब किया है। जिनका रिजल्ट 20 फीसदी से कम आया है। स्कूलों को एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट शिक्षा विभाग में जमा करानी होगी। अगर शिक्षा निदेशालय स्कूलों के जवाब से संतुष्ट नहीं होता है। तो स्कूलों को निदेशालय की तरफ से दिए जाने वाले सरकारी फंड में कटौती की जारी। इस बार परीक्षा परिणाम गिरकर 41 प्रतिशत पर पहुंच गया है जब कि बारहवीं में पास होने का प्रतिशत 53 तक रहा। 
"परीक्षा परिणाम काफी निराशाजनक है। इसलिए निदेशालय के निर्देश के बाद स्कूलों से जवाब तलबी की गई है। 20 प्रतिशत से नीचे परिणाम देने वाले स्कूल प्रिंसिपलों को एक सप्ताह तक जवाब देना होगा।''-- परमेश्वरी हुड्डा,डीईओ, सोनीपत।                                                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.