.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 7 May 2015

रिजल्ट पर रिपोर्ट तलब करने की तैयारी में प्रधान सचिव

रोहतक : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के दसवीं व बारहवीं के नतीजे बुधवार को घोषित हो गए हैं। इसमें दसवीं कक्षा के नतीजों में जिले का नंबर पांचवां व बारहवीं में जिले का पंद्रहवां नंबर रहा। जिले से दसवीं में 46.45 फीसदी व बारहवीं से 51.79 फीसदी छात्र ही पास हो सके। केवल 35 दिनों के अंदर नतीजे घोषित करने की वाहवाही बोर्ड पर ही उलटी पड़ी। नतीजों से शिक्षकों व आला अधिकारियों सकते में हैं। प्रधान सचिव शिक्षा विभाग टीसी गुप्ता ने नतीजों को गंभीरता से लेते हुए रिपोर्ट तलब करने की तैयारी कर ली है। सूत्रों के अनुसार, बोर्ड के नतीजों पर प्रत्येक जिले से रिपोर्ट तलब की जाएगी। वहीं नतीजों का असर प्राचार्य व शिक्षकों की एपीएआर रिपोर्ट पर भी पड़ सकता है। हालांकि इस बार के परिणाम में सरकारी स्कूलों का परिणाम प्राइवेट स्कूलों की तुलना में बेहतर आया है, लेकिन कुछ स्कूलों के हालात अच्छे नहीं रहे। वहां के शिक्षकों पर विभाग की नजरें पैन्नी हो गई हैं। तमाम सुविधाओं के बावजूद खराब परिणाम देना सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें खिंचने के समान है। फिलहाल जिलास्तर पर भी अधिकारियों ने प्राचायरें से बातचीत करने का मन बनाया है। 
नकल पर नकेल तो छात्र फेल
प्रदेश में शिक्षा की स्थिति का कायाकल्प करने के इरादे रखने वाले प्रधान सचिव टीसी गुप्ता के लिए दसवीं व बारहवीं के नतीजे चुनौतीपूर्ण रहेगी। गौरतलब है कि परीक्षा के दौरान जिले से ही 300 के लगभग यूएमसी बनाए गए थे, जबकि प्रदेश से कई हजार यूएमसी से मामले सामने आए थे। विभाग ने जहां नकल पर नकेल कसी तो दोनों परीक्षाओं में आधे से ज्यादा छात्र फेल हो गए।
वहीं फेल होने वाले छात्रों को भी धैर्य खोने की जरूरत नहीं है। मदवि के मनोविज्ञान विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. राधेश्याम का कहना है कि आजकल के समय में परीक्षा में फेल होने पर छात्रों में आत्महत्या की प्रवृति बढ़ रही है। इसलिए अभिभावक छात्रों का ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि फेल होने वाले छात्रों को धैर्य खोने की जरूरत नहीं हैं। यही पड़ाव छात्रों को संघर्ष करना सिखाते हैं। मां बाप अपने बच्चों को डांटने की बजाय उनका सकारात्मक मार्गदर्शन करें। जीवन बहुत लंबा होता है। अक्सर जो फेल होते हैं, वे जीवन में आगे जाकर कड़ी मेहनत की बदौलत सबसे सफल इंसान भी बनते हैं। दुनिया की कई हस्तियां ऐसी हैं, जिनके साथ ऐसा हो चुका है। लिहाजा छात्र छात्राएं हौसला ना खोएं।                                                            hb

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.