.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 15 May 2015

अधिकारियों के रवैये से शिक्षकों की बीएलओ ड्यूटी का मामला और उलझा

** असमंजस : डीईईअो के आदेश के खिलाफ बीईईओ ने शिक्षकों को ड्यूटी देने के आदेश िदए
फतेहाबाद : शिक्षकों की बतौर बीएलओ ड्यूटी का मामला हल होने के बजाए उलझता ही जा रहा है। इस मामले को लेकर डीईईओ ने पिछले सप्ताह एक आदेश जारी कर अपने अधीनस्थ अधिकारियों को बीएलओ की ड्यूटी लगाने से पहले अनुमति लेने को कहा था, लेकिन गुरुवार को बीईईओ ने एसडीएम के पत्र आने पर शिक्षकों को बीएलओ ड्यूटी को लेकर बैठक में जाने के निर्देश दिए हैं। एक ही विभाग के दो अधिकारियों के अलग-अलग रवैये के चलते शिक्षकों में रोष है। इस मामले को लेकर जिला प्रशासन जिला शिक्षा विभाग पहले से ही अलग-अलग राह पर चल रहे थे, अब एक और नया मामला सामने गया है। एसडीएम के पत्र पर बीईईओ ने रिपोर्ट करते हुए शिक्षकों को निर्देश दिए हैं कि एसडीएम के आदेशानुसार मीटिंग में शामिल हों। इस पत्र की प्रति भी शिक्षकों स्कूलों में भेजी गई है। 
जेबीटी शिक्षकों की मांग रही है कि उनकी ड्यूटी बतौर बीएलओ लगाई जाए, लेकिन शिक्षकों की इस मांग को हल करते-करते अफसर खुद ही उलझ गए हैं। उन्हें समझ नहीं रहा है कि करें तो क्या करें।
ये लिखा था डीईईओ के आदेश पत्र में 
डीईईओ यज्ञदत्त वर्मा की ओर से पिछले बुधवार को जिले के सभी बीईओ एवं बीईईओ को पत्र जारी कर शिक्षकों की ड्यूटी किसी भी तरह के गैर शैक्षणिक कार्यों में लगाने को आदेश दिए थे। इस पत्र में डीईईओ की ओर से आरटीई के नियमों का तर्क देते हुए नियमों के हिसाब से शिक्षकों की ड्यूटी शिक्षण के अलावा किसी भी अन्य कार्य में नहीं लगाई जा सकती। सभी शिक्षकों को जिनकी ड्यूटी बीएलओ की लगी हुई है, तत्काल उन्हें मुक्त कर दिया जाए। ड्यूटी केवल स्थानीय निकायों, विद्यान मंडलों या संसदीय चुनाव के दौरान घोषित तिथियों, मतगणना के लिए प्रशिक्षण, चुनाव सामान एकत्रित दिन को छोड़ किसी भी चुनावी कार्य शिक्षकों से नहीं लिया जाएगा। 
अफसर उलझा रहे मामले को: प्रधान 
"हम लोग तय कर चुके हैं कि बीएलओ की ड्यूटी नहीं देंगे। चाहे हम पर केस दर्ज तक क्यों कर दिा जाए। जब डीईईओ की ओर से पत्र जारी हो चुका है, इसके बावजूद हमारी ड्यूटी लगाई जा रही है। हम आज भी अपने निर्णय पर अडिग हैं। जो होगा देख लेंगे। कानूनी लड़ाई लड़ेंगे। अफसर खुद उलझ गए हैं।''-- विकास टूटेजा, जिलाप्रधान, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ, फतेहाबाद। 
एसडीएम ने बीईईओ को लिखा पत्र, ड्यूटी लगाए 
एसडीएम संत लाल पचार की ओर से बीईईओ को पत्र जारी कर कहा गया है कि 17 मई को मतदाता सूची को आधार कार्ड से जोड़ने को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को लेकर नीचे लिखे शिक्षकों की उक्त दिन बीएलओ की ड्यूटी दिलाई जाए। ताकि इस काम को जल्द पूरा किया जा सके। इस पत्र में जेबीटी शिक्षकों की सूची भी दी गई है, जिनकी ड्यूटी बतौर बीएलओ लगी हुई है।                                                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.