.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 3 May 2015

आरोही स्कूलों में होंगे व्यावसायिक कोर्स

** प्रदेश में 36 खंडों में खोले गए हैं आरोही मॉडल स्कूल 
सिरसा : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया का असर मॉडल स्कूलों में दिखाने लगा है। प्रदेश के राजकीय आरोही मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूलों में पढ़ाई के साथ व्यावसायिक कोर्स भी विद्यार्थी कर सकेंगे। मॉडल स्कूलों में राष्ट्रीय कुशलता योग्यता रूपरेखा योजना के तहत विद्यार्थियों को रोजगार पाने में सफलता मिलेगी। शिक्षा विभाग के निदेशक ने प्रदेश के मॉडल स्कूलों में व्यवसायिक कोर्स शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार प्रदेश सरकार ने वर्ष 2011 में शिक्षा से पिछड़े खंडों में आरोही मॉडल स्कूल खोले गये हैं। जो प्रदेश के 36 खंड में खोले गये। 
इसी वर्ष से शुरू होंगे काेर्स 
राजकीय मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूलों में विभाग ने छात्राओं के लिए ब्यूटी एंड वैलनेस कोर्स छात्रों के लिए जनसंचार एवं मनोरंजन के तहत कार्टून कोर्स शुरू किए जाएंगे। ये कोर्स नौंवी कक्षा में एडमिशन लेने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए जरूरी होगा। स्कूल से जब विद्यार्थियों बारहवीं कक्षा पास करेंगा। उस समय विद्यार्थियों को कोर्स का अलग से प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों को रोजगार मिलने में आसानी होगी। 
ये हैं आरोही स्कूल 
शिक्षा से पिछड़े खंडों में आरोही मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल खोले गये हैं। स्कूलों में प्रतिवर्ष प्रवेश परीक्षा लेकर 9वीं 11वीं कक्षा में एडमिशन दिया जाता है। स्कूल में नौंवी से बारहवीं कक्षा की प्रत्येक कक्षा में आर्ट, कामर्स साइंस की 40-40 सीटें हैं। जिले के छह खंडों में आरोही मॉडल स्कूल खोले गये हैं। जिनमें खंड डबवाली में कालूआना, खंड ऐलनाबाद में मिठी सुरेरा, खंड रानियां में मोहम्मदपुरिया, बड़ागुढ़ा में झीड़ी, खंड ओढ़ां में जलालाआना, खंड चौपटा में नाथूसरी कलां में खोले गये हैं। गांव नाथूसरी कलां के प्राचार्य रमेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय कुशलता योग्यता रूपरेखा योजना के तहत आरोही स्कूलों में व्यवसायिक कोर्स शुरू किए जाएंगे। स्कूलों में जिन विद्यार्थियों का नौंवी कक्षा में एडमिशन होगा। 
आरोही स्कूलों की छात्राें को मिलेगी बस सुविधा 
आरोही मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को यातायात सुविधा भी मिलेगी। इससे पहले खंड स्तर पर आने वाले स्कूल के विद्यार्थियों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ता था। जिससे अकसर विद्यार्थी समय पर स्कूल नहीं पहुंच पाते थे। इसी को लेकर आरोही स्कूलों में बसो की व्यवस्था करवाई जाएगी।                                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.