.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 8 May 2015

खराब परिणाम पर स्कूलों से होगा जवाब तलब

रोहतक : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के खराब परीक्षा परिणाम को लेकर स्कूल मुखियाओं व शिक्षकों से जवाब-तलबी हो सकती है। इतना ही नहीं जिस स्कूल का बेहद खराब परिणाम है, उनके खिलाफ कार्रवाई भी संभव है। 
स्कूल शिक्षा निदेशालय के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने प्रदेश के सभी स्कूलों से रिपोर्ट तलब करने की तैयारी शुरू कर दी है। विदित रहे कि बुधवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के दसवीं व बारहवीं के नतीजे घोषित हुए, जो काफी निराशाजनक हैं। बोर्ड के परीक्षा परिणाम में जहां दसवीं कक्षा में जिले का नंबर पांचवा व बारहवीं कक्षा में जिले का नंबर 15वां है। जिले में दसवीं में 46.45 फीसद व बारहवीं में 51.79 फीसद छात्र ही पास हो सके हैं। बोर्ड परीक्षा के नतीजों से शिक्षक व आला अधिकारी सकते में हैं। खराब परीक्षा परिणाम को लेकर प्रधान सचिव ने प्रत्येक जिले से रिपार्ट-तलब करने का निर्णय लिया है। वहीं नतीजों का असर स्कूल प्राचार्य व शिक्षकों की एमपीएआर रिपोर्ट पर भी पड़ सकता है। 
नकल पर नकेल तो छात्र फेल
प्रदेश में शिक्षा की स्थिति का कायाकल्प करने के इरादे रखने वाले स्कूल शिक्षा निदेशालय के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता के लिए दसवीं-बारहवीं के नतीजे चुनौतीपूर्ण बन गए हैं। प्रदेश से कई हजार यूएमसी बनने के मामले सामने आए थे। विभाग ने जहां नकल पर नकेल कसी तो दोनों परीक्षाओं में आधे से अधिक छात्र फेल हो गए। सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर किस हद तक गिर गया है। शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के दावे करने वाले विभाग की पोल खुल गई है।                                                                           dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.