.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 6 March 2014

पहले ही तैयारी कम, उस पर 22 दिन में ही निपटाई जाएगी परीक्षा

** सात मार्च से शुरू होकर 28 मार्च को खत्म हो जाएगी हरियाणा बोर्ड की परीक्षा  
विभिन्न कारणों के चलते इस सत्र में बेहद कम पढ़ पाए विद्यार्थियों पर शिक्षा बोर्ड ने भी तरस नहीं खाया है। चुनाव प्रक्रिया किसी प्रकार प्रभावित न हो, इसके लिए अबकी बार बोर्ड ने विद्यार्थियों की हालत खराब करने की तैयारी कर दी है। 
7 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाएं इस बार 28 मार्च को खत्म भी हो जाएंगी। 10वीं व 12वीं दोनों की परीक्षाएं महज 22 दिन में पूरी होंगी। बीते वर्ष जब बेहद निराशाजनक परिणाम आया था तब भी विद्यार्थियों की परीक्षाएं 38 दिन तक चली थी। 
ऐसे में इस बार चूंकि तैयारी ही बेहद कम दिन हुई है ऐसे में बेहतर परिणाम की उम्मीद विद्यार्थियों से रखना बेमानी ही होगा। पिछले वर्ष ये परीक्षाएं 11 मार्च से 18 अप्रैल तक चली थी। इन केंद्रों पर प्रात: कालीन सत्र में 11 से दोपहर 1.30 बजे तक 10वीं और सायंकालीन सत्र में 2:30 से 5 बजे तक 12वीं की परीक्षाएं होंगी। 
और प्राध्यापकों को गुस्सा आ गया : 
परीक्षा संचालन के लिए ड्यूटी निर्धारण के समय प्राध्यापकों को उस समय गुस्सा आ गया जब सीएंडवी को 12वीं की परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई। प्राध्यापकों के संगठन हसला की ओर से प्रधान सतपाल बजाड़ ने इसका विरोध भी दर्ज करवाया। उन्होंने सीधे तौर पर कहा कि वे यह बर्दाश्त नहीं करेंगे कि प्राध्यापकों के होते हुए सीएंडवी को परीक्षा संचालन की जिम्मेदारी सौंपी जाए। हालांकि बाद में उनसे जिम्मेदारी वापस ले ली गई। 
समय कम तो अब रट्टा ही लगेगा : 
प्राध्यापक अतुल कुमार के मुताबिक चूंकि इस बार परीक्षा की तैयारी के लिए बेहद कम समय मिला है इसलिए परीक्षा शेड्यूल का यूं कम किया जाना विद्यार्थियों की तैयारी को प्रभावित करेगा। इसमें में विद्यार्थियों के सामने पास होने के लिए रट्टा मारने ही मजबूरी होगा, जोकि सही नहीं होगा। 
परीक्षा नकल रहित बनाने के लिए केंद्र अधीक्षकों को जिम्मेदारी सौंपने के साथ इस बार इस मुहिम से विद्यार्थियों को भी जोड़ा गया है। इसके तहत परीक्षा शुरू होने के मौके पर सभी केंद्र अधीक्षक अपने यहां विद्यार्थियों को नकल से दूर रहने की नसीहत देंगे। इस मौके पर एडीसी अशोक गर्ग ने कहा कि नकल रहित परीक्षा के संचालन से ही हम बेहतर भविष्य निर्माण के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकते हैं। इस मौके पर डीईओ परमेश्वरी हुड्डा, बोर्ड पर्यवेक्षक राजेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र आदि उपस्थित थे। 
एग्जाम से पहले बच्चों को दिलाएंगे शपथ 
इस प्रकार आयोजित होगी परीक्षा 
कक्षा 10वीं 
 8 मार्च अंग्रेजी 
 11 मार्च हिंदी 
 13 मार्च सामाजिक 
 15 मार्च गणित 
 19 मार्च विज्ञान 
 21 मार्च इलेक्टिव सब्जेक्ट्स 
कक्षा 12वीं 
 7 मार्च अंग्रेजी 
 8 मार्च होम साइंस 
 10 मार्च हिंदी 
 11 मार्च समाजशास्त्र 
 12 मार्च मिलिट्री साइंस/ एग्रीकल्चर 
 13 मार्च फिजिक्स/इकॉनॉमिक्स 
 14 मार्च पब्लिक-एड 
 15 मार्च पॉलिटिकल साइंस/ एकाउंटेंसी 
 18 मार्च ज्योग्राफी 
 19 मार्च गणित 
 20 मार्च पंजाबी/संस्कृत/उर्दू 
 21 मार्च फाइन आर्ट 
 22 मार्च हिस्ट्री/केमेस्ट्री 
 24 मार्च वोकेशनल सब्जेक्ट्स 
 25 मार्च फिजिकल एजुकेशन/ बायोलॉजी/बिजनेस स्टडी 
 26 मार्च सिक्योरिटी/ऑटोमोबाइल 
 27 मार्च म्यूजिक/ कंप्यूटर साइंस 
 28 मार्च साइकॉलोजी/फिलॉस्फी                              dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.