.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 21 March 2014

गुरुजी लेंगे आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

पानीपत : भूकंप, आगजनी व बाढ़ जैसी आपदाओं से निपटने के लिए गुरुजी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण हासिल करने के बाद गुरुजी स्कूली बच्चों की फौज तैयार करेंगे। दैवी आपदाओं के दौरान राहत व बचाव कार्य समय पर न होने से सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है। केंद्र सरकार की देखरेख में सरकारी स्कूलों में आपदा प्रबंधन (डिजास्टर मैनेजमेंट) के इंतजाम किए जाएंगे। 
110 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को इसके लिए चुना गया है। 90 प्राइमरी स्कूल प्रबंधन कार्यक्रम में शामिल होंगे। पहले राउंड में जिला स्तर पर 15 चुनींदा शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। मास्टर ट्रेनर की हैसियत से ये शिक्षक सूची में शामिल स्कूलों में एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के लिए एक एक शिक्षक के नाम मांगे गए हैं। विद्यालय के इंचार्ज डीईओ कार्यालय को इस बारे में सूचित करेंगे। 
मॉक डिल से करेंगे ट्रेंड : 
आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शिक्षक स्कूल में बच्चों को मॉक डिल कराएंगे। मॉक डिल का मकसद बच्चों को आपदा के समय घटित होने वाली वास्तविक स्थिति से उन्हंे अवगत कराना है। 
एडीसी होंगे चेयरमैन : 
एडीसी आपदा प्रबंधन कार्यक्रम के चेयरमैन होंगे। सिविल सर्जन, डीआरओ व डीईओ इसके सदस्य होंगे। कैपेसिटी बिल्डिंग के तहत इसका आयोजन होगा। डिप्टी डीईओ अतर सिंह सांगवान ने बताया कि स्कूलों में आपदा प्रबंधन कार्यक्रम चुनाव के बाद किया जाएंगे। 15 मास्टर ट्रेनर जिले के चुनींदा 200 स्कूलों में बारी बारी से प्रशिक्षण देंगे। कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रत्येक स्कूल को 1023 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।                                               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.